यौन अपराधों से संबंधित प्रकरणों की जल्द सुनवाई के लिए CM भूपेश बघेल ने HC के मुख्य न्यायाधीश को लिखा पत्र, जताई चिंता | CM Bhupesh Baghel wrote a letter to the Chief Justice of HC for early hearing of cases related to sexual offenses

यौन अपराधों से संबंधित प्रकरणों की जल्द सुनवाई के लिए CM भूपेश बघेल ने HC के मुख्य न्यायाधीश को लिखा पत्र, जताई चिंता

यौन अपराधों से संबंधित प्रकरणों की जल्द सुनवाई के लिए CM भूपेश बघेल ने HC के मुख्य न्यायाधीश को लिखा पत्र, जताई चिंता

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:08 PM IST, Published Date : October 12, 2020/11:20 am IST

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति पी.आर. रामचंद्र मेनन को पत्र लिखकर सभी जिलों में यौन अपराधों से संबंधित प्रकरणों की शीघ्र सुनवाई हेतु सभी जिलों में आवश्यक संख्या में फास्ट ट्रैक कोर्ट अधिसूचित करने का अनुरोध किया है। उन्होंने इसके लिए राज्य शासन की ओर से समस्त आवश्यक सहयोग देने की सहमति दी है।

Read More News: जाति सत्यापन समिति के समक्ष आज पेश होगी ऋचा जोगी, मामले की होगी सुनवाई

मुख्यमंत्री ने पत्र में लिखा है कि देश में महिलाओं एवं बच्चों के विरूद्ध यौन अपराध गंभीर चिंता का विषय है। यद्यपि उक्त विषय पर पर्याप्त कानून बने हैं, लेकिन उसके बावजूद उपरोक्त प्रकार के अपराधों में कमी होते नहीं दिख रही है तथा समय पर न्याय नहीं मिलना भी एक चिंता का विषय है। राज्य के न्यायालयों में महिलाओं एवं बच्चों के विरूद्ध हुए यौन अपराधों के मामलों में शीघ्र व तत्परतापूर्वक विचारण की आवश्यकता है तथा हमारा यह दायित्व है, कि यौन अपराधों के पीड़ितों को त्वरित न्याय मिले और दोषी अतिशीघ्र कठोर दण्ड से दंडित हों।

Read More News: महासमुंद में दो मासूम की कुएं में डूबने से मौत, खेलते समय हुआ हादसा

सीएम बघेल ने पत्र में लिखा है कि यह उचित होगा कि प्रदेश के सभी जिलों में यौन अपराधों से संबंधित प्रकरणों की सुनवाई हेतु आवश्यक संख्या में फास्ट ट्रैक कोर्ट अधिसूचित किए जाएं, जिसमें ऐसे प्रकरणों की सुनवाई समय सीमा (जो निर्धारित कि जाए) में तथा दिन-प्रतिदिन हो। राज्य शासन इस हेतु समस्त आवश्यक सहयोग हेतु सहमत है। मुख्यमंत्री बघेल ने न्यायमूर्ति मेनन से इस विषय में आवश्यक निर्देश जारी करने का अनुरोध किया है।

Read More News: राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल आज मरवाही दौरे पर, 8 गांवों में करेंगे जनसम्पर्क