राजधानी में खपाई जा रहीं नकली और प्रतिबंधित दवा, जानलेवा दवाइयों का बड़ा स्टॉक जब्त | Counterfeit and banned drugs being consumed in the capital Large stock of deadly drugs seized

राजधानी में खपाई जा रहीं नकली और प्रतिबंधित दवा, जानलेवा दवाइयों का बड़ा स्टॉक जब्त

राजधानी में खपाई जा रहीं नकली और प्रतिबंधित दवा, जानलेवा दवाइयों का बड़ा स्टॉक जब्त

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:46 PM IST, Published Date : February 25, 2020/1:53 am IST

रायपुर। नकली और प्रतिबंधित दवा की आशंका में रायपुर जिला खाद्य एवं औषधी प्रशासन ने सोमवार शाम लालपुर के पास गौतम मेडिसिन सेंटर नामक दवा कंपनी पर छापामार कार्रवाई की। यहां अधिकारियों को 1 लाख से ज्यादा एंटीबायोटिक गोलियां, गोदाम में ऐसी भी एंटिबायोटिक दवा का बंपर स्टाक मिला जिसका कांबिनेशन देश में बैन है। इसका उपयोग मरीज के लिए जानलेवा साबित हो सकता है।

ये भी पढ़ें- स्पा सेंटर की आड़ में देह व्यापार का खुलासा, पुलिस ने दबिश देकर 6 य…

अधिकारियों ने दवा पैक करने वाली कंपनी के लाइसेंस फर्जी होने के भी आशंका जाहिर की है। वहीं थोक दवा बाजार के बीचों बीच चल रहे इस गोरखधंधे के सामने आने से प्रशासनिक अमले और दवा कारोबारियों में हड़कंप मच गया है।

ये भी पढ़ें- CRPF के आधा दर्जन से अधिक अफसरों का तबादला, देखिए सूची

अधिकारियों ने बताया की इन नकली दवाइयों का असर इतना खतरनाक होता की इनकी 3 से 4 दिन की डोज खाने से मरीज के लीवर-कीडनी फेल होने तक का खतरा बन जाता है। वहीं विभागीय सूत्रों के अनुसार में जांच में यह बात सामने आई है की बाजार में ऐसी नकली और प्रतिबंधित दवा की 40 लाख से ज्यादा गोलियां खपाई जा चुकी हैं, जो लोगों की जान पर खतरा बनी हुईं हैं।