ग्रीन पटाखों से ही मनेगी दीवाली, रायपुर में दुकानदारों पर नजर रखने 5 दलों का गठन, बस दो घंटे ही फोड़ सकते हैं पटाखे | Diwali will be celebrated only with green firecrackers 5 teams formed to monitor shopkeepers in Raipur Fireworks can burst in just two hours

ग्रीन पटाखों से ही मनेगी दीवाली, रायपुर में दुकानदारों पर नजर रखने 5 दलों का गठन, बस दो घंटे ही फोड़ सकते हैं पटाखे

ग्रीन पटाखों से ही मनेगी दीवाली, रायपुर में दुकानदारों पर नजर रखने 5 दलों का गठन, बस दो घंटे ही फोड़ सकते हैं पटाखे

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:32 PM IST, Published Date : November 14, 2020/5:19 am IST

रायपुर। नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल और प्रदेश के मुख्य सचिव की ओर से ग्रीन पटाखों को लेकर जारी निर्देश को लागू करने के लिए रायपुर जिला प्रशासन ने अलग अलग टीमें गठित कर दी हैं। ग्रीन पटाखों की बिक्री सुनिश्चित करने के लिए राजधानी रायपुर के लिए 5 दलों का गठन किया गया है, जबकि बीरगांव, अभनपुर और आरंग के एक एक टीम का गठन किया गया है। इस तरह कुल 8 टीमें इन निर्देशों का पालन कराने में जुट गई हैं। हालांकि कड़ी कार्रवाई के बीच कुछ जगहों पर राजनीति भी शुरू हो गई है।

ये भी पढ़ें- बंद नहीं कराई जाएगी पटाखों की दुकानें, मंत्री रविंद्र चौबे ने जिला …

एनजीटी के आदेश के तहत छत्तीसगढ़ के प्रमुख सचिव की ओर से पटाखों के इस्तेमाल को लेकर कई निर्देश जारी किए गए हैं। इस साल दिवाली पर रात 8 बजे से लेकर 10 बजे के बीच पटाखे फोड़ने के निर्देश हैं। लेकिन ये पटाखे ग्रीन होने चाहिए। नीरी की ओर से निर्धारित आवाज वाले पटाखें ही बेचे और इस्तेमाल किए जा सकेंगे। पटाखों में लिथियम, आर्सेनिक, लेड एवं मर्करी का इस्तेमाल किया गया है। इन निर्देशों को देखते हुए रायपुर जिला प्रशासन ने भी कमर कस ली है। इस बार शहर में ऑनलाइन पटाखों की बिक्री को भी प्रतिबंधित रखा गया है। ऐसे पटाखा निर्माताओं के लाइसेंस भी रद्द करने के निर्देश दिए गए हैं, शुक्रवार को अलग अलग जोन में निगरानी के लिए चार चार अधिकारियों की टीम गठित कर दी गई है। हर टीम में एक अनुविभागीय अधिकारी, उसे इलाके के सीएसपी, संबंधित जोन के जोन कमिश्नल और छत्तीसगढ़ पर्यावरण संरक्षण मंडल के अधिकारी को शामिल किया गया है।

ये भी पढ़ें- ब्राजील नट्स के सह उत्पादों के इस्तेमाल पर लगी रोक, इट नेचुरल के ना…

रायपुर में कई जगहों पर नियम शर्त का उल्लंघन करने वाली कुछ दुकानों को बंद कराया गया और कुछ के पटाखें जब्त किए गए। हालांकि इस कार्रवाई पर राजनीति भी शुरू हो गई है। पक्ष और विपक्ष के जनप्रतिनिधि इस पर आमने सामने हैं। जिसके बाद रायपुर के प्रभारी मंत्री को आदेश जारी करना पड़ा कि किसी भी पटाखा दुकान को बंद नहीं कराया जाए।

उधर, पटाखों बाजार में ग्रीन पटाखा को लेकर भी जांच और कार्रवाई जारी है। रायपुर के ईदगाह भाठा में लगे पटाखा मार्केट के दुकानदारों के मुताबिक सभी दुकानों में अधिकाश पटाखें ग्रीन मार्क वाले ही हैं, लेकिन कुछ पुराने स्टॉक के बचे रहने के चलते कुछ कुछ दुकानों पर नॉन ग्रीन पटाखें भी मिलते हैं।