इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन और वीवीपैट की प्रदर्शनी, वोटर्स को सिखाया जा रहा मतदान का तरीका | Electronic Voting Machine and VVPAT Exhibition Voters are being taught how to vote

इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन और वीवीपैट की प्रदर्शनी, वोटर्स को सिखाया जा रहा मतदान का तरीका

इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन और वीवीपैट की प्रदर्शनी, वोटर्स को सिखाया जा रहा मतदान का तरीका

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:53 PM IST, Published Date : April 3, 2019/3:24 pm IST

रायपुर। लोकसभा चुनाव में मतदान के लिए लोगों को जागरूक करने के लिए जमकर प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। इसी क्रम में राजधानी के स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट माना में इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन और वीवीपैट की प्रदर्शनी लगाई गई है, ताकि लोग मतदान का तरीका समझ सके साथ ही मतदान के लिए माहौल बने।

ये भी पढ़ें- सुकमा-कोंडागांव पहुंचे शिवराज ने राहुल गांधी को बताया इंटरनेशनल झूठ…

रायपुर जिला निवार्चन अधिकारी व जिला शिक्षा विभाग ने माना एयरपोर्ट में यह स्टॉल लगाया है, जिसमें लोगों को ईवीएम से वोट देने और अपने वोट की श्योरिटी के लिए लगाए गए वीवीपैट मशीन को देखने का तरीका बताया जा रहा है। लोकसभा चुनाव में पहली बार वीवीपैट का प्रयोग किया जा रहा है। इसके पहले विधानसभा चुनाव 2018 में इसका सफल प्रयोग किया गया।

ये भी पढ़ें- भूपेश ने बोला हमला, मोदी और रमन पर कसा तंज, जानिए क्या कहा

ईवीएम और वीवीपैट के बारे में लोगों की शंका का समाधान हो सकें इसके लिए जगह-जगह पर इसकी प्रदर्शनी लगाई गई है। एयरपोर्ट में आने वाले यात्रियों और वहां के सुरक्षाकर्मी और स्टॉफ को इसकी जानकारी दी गई। शत-प्रतिशत वोटिंग के लिए विशेष जागरुकता कार्यक्रम के तहत लोगों को मतदान के लिए प्रेरित किया जा रहा है।