खाद्य मंत्री भगत ने किया धान खरीदी केन्द्रों का आकस्मिक निरीक्षण, किसानों को दिलाया भरोसा | Food Minister Bhagat did surprise inspection of paddy buying centers Trust given to farmers

खाद्य मंत्री भगत ने किया धान खरीदी केन्द्रों का आकस्मिक निरीक्षण, किसानों को दिलाया भरोसा

खाद्य मंत्री भगत ने किया धान खरीदी केन्द्रों का आकस्मिक निरीक्षण, किसानों को दिलाया भरोसा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:23 PM IST, Published Date : February 8, 2020/1:49 pm IST

रायपुर। खाद्य मंत्री अमरजीत भगत ने शनिवार को रायपुर जिले के मंदिर हसौद, खुटेरी और रींवा धान खरीदी केन्द्र का आकस्मिक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान मंत्री भगत ने कहा कि बारिश की वजह से जो किसान धान नहीं बेच पाए हैं उनको पुनः नया टोकन जारी किया जाएगा। किसानों को कोई दिक्कत नहीं होगी। शासन द्वारा निर्धारित मात्रा में उनका पूरा धान खरीदा जाएगा। किसानों को चिंता करने की जरूरत नहीं है। निरीक्षण के दौरान मंत्री भगत के साथ खाद्य विभाग के सचिव कमलप्रीत सिंह, मार्कफेड के एमडी शम्मी आबिदी सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

ये भी पढ़ें- निर्भया केस: दिल्ली कोर्ट के जज ने कहा- ‘कानून जीने की इजाजत देता ह…

खाद्य मंत्री के निरीक्षण के दौरान इन तीनों धान खरीदी केन्द्रों में खरीदी गई धान को तालपत्री और पॉलिथीन से ढ़क कर बराबर रखा गया था और कहीं कोई अव्यवस्था या अनियमितता नहीं पाई गई। मंदिर हसौद, रींवा धान खरीदी केन्द्रों में मौजूद प्रबंधकों ने बताया कि गत दिन दिनों से असामयिक बारिश के कारण धान खरीदी में व्यवधान उत्पन्न हुआ है। खरीदी केन्द्रों में किसानों का भी धान रखा हुआ है।

ये भी पढ़ें- फिल्म देखकर जब रोने लगे बीजेपी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी, वीडि…

किसानों ने अपने धान को बराबर ढ़क कर रखे हैं और मौसम खुलते ही उनके धान का तौल किया जाएगा। वृहताकार सहकारी सेवा समिति मंदिर हसौद के प्रबंधक ने बताया कि खरीफ विपणन वर्ष 2019-20 में अब तक 33 हजार 699 क्विंटल धान की खरीदी की गई है। इनमें से 29 हजार 490 क्विंटल धान का उठाव हो चुका है और 4 हजार 209 क्विंटल धान उठाव के लिए शेष है।