पूर्व पीएम इंदिरा गांधी की जयंती पर मुख्यमंत्री ने किया नमन, कहा- भारत को पहचान दिलाने में उनका महत्वपूर्ण स्थान | Former Prime Minister Indira Gandhi's birth anniversary Chief Minister bowed down, Said- Their important place in recognizing India

पूर्व पीएम इंदिरा गांधी की जयंती पर मुख्यमंत्री ने किया नमन, कहा- भारत को पहचान दिलाने में उनका महत्वपूर्ण स्थान

पूर्व पीएम इंदिरा गांधी की जयंती पर मुख्यमंत्री ने किया नमन, कहा- भारत को पहचान दिलाने में उनका महत्वपूर्ण स्थान

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:41 PM IST, Published Date : November 18, 2019/4:40 pm IST

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने देश की पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय इंदिरा गांधी की जयंती 19 नवम्बर के अवसर पर उन्हें शत्-शत् नमन किया। सीएम भूपेश बघेल ने कहा है कि इंदिरा गांधी ने आजीवन गरीबों और समाज के कमजोर वर्गों के उत्थान के लिए प्रयास किया और देश की एकता और अखण्डता की रक्षा के लिए अपना जीवन न्यौछावर कर दिया। इंदिरा गांधी ने दूरदृष्टि और पक्के इरादे के साथ देश को नई दिशा प्रदान की। चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में देश का कुशलतापूर्वक नेतृत्व करते हुए अंतर्राष्ट्रीय पटल पर भारत को प्रतिष्ठापूर्ण स्थान दिलाया। उनके हरित क्रांति कार्यक्रम की सफलता ने देश को खाद्यान्न उत्पादन में आत्मनिर्भर बनाया।

ये भी पढ़ें- नक्सलगढ़ में तैनात जवानों ने फिर पेश की मानवता की मिसाल, खून देकर ब…

प्रधानमंत्री के रुप में उन्होंने बैंकों के राष्ट्रीयकरण, राजाओं के प्रिवीपर्स की समाप्ति जैसे कठोर निर्णय लिए। बांग्लादेश का उदय, भारत का परमाणु शक्ति संपन्न राष्ट्र बनना उनकी प्रमुख उपलब्धियां थी। उनके कार्यकाल में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन की स्थापना हुई और प्रथम उपग्रह आर्यभट्ट अंतरिक्ष में छोड़ा गया।

ये भी पढ़ें- बिचौलियों और राइस मिलर्स के ठिकानों में खाद्य विभाग की दबिश, 4300 ब…

पूर्व पीएम इंदिरा गांधी बचपन से देश के स्वतंत्रता संग्राम में सक्रिय रहीं। उन्होंने बाल चरखा संघ की स्थापना की और असहयोग आंदोलन के दौरान बच्चों की वानर सेना बनाई। इंदिरा गांधी विभिन्न विषयों में रूचि रखने वाली और जीवन को एक सतत् प्रक्रिया के रूप में देखती थी, जिसमें कार्य और रूचि इसके विभिन्न पहलू है। जिन्हें किसी खंड में अलग नहीं किया जा सकता और न ही अलग श्रेणी में रखा जा सकता है। उन्होंने अपने जीवन में कई उपलब्धियां प्राप्त की।

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/tEUqymHz5wA” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>