बदला मौसम: अचानक झमाझम बारिश ने किसानों की बढ़ाई ​चिंता, इधर कृषि मंडी में रखे अनाज भीगा | Grain kept in agricultural market due to rain in Baitul

बदला मौसम: अचानक झमाझम बारिश ने किसानों की बढ़ाई ​चिंता, इधर कृषि मंडी में रखे अनाज भीगा

बदला मौसम: अचानक झमाझम बारिश ने किसानों की बढ़ाई ​चिंता, इधर कृषि मंडी में रखे अनाज भीगा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:55 PM IST, Published Date : November 20, 2020/8:51 am IST

बैतूल। जिले में अचानक हुई बारिश ने एक फिर किसानों के लिए आफत खड़ी कर दी है। बैतूल कृषि मंडी में जिले भर से बेचने के लिए लाया गया धान अचानक हुई बारिश से भीग गया। जो अनाज भीगा है उसमें सबसे ज्यादा मक्का ओर सोयाबीन की मात्रा है।

Read More News: सहायक प्राध्यापक परीक्षा-2019: CGPSC ने जारी किया मॉडल उत्तर, 29 नवंबर तक दर्ज करा सकेंगे ऑनलाइन आपत्ति

इस मामले सबसे बड़ी लापरवाही मंडी प्रबंधन की नजर आ रही है। जिसने तीन दिनों से बेचने के लिए लाए गए गेहूं की ना तो व्यापारियों से खरीदी करके तौलाई कर करवाई की और न ही किसानों को अपना अनाज सुरक्षित रखने के लिए कोई स्थान मुहैया करवाया। जिसका खामियाजा ये निकल की आज अल सुबह अचानक हुई तेज बारिश में किसानों का खुले में रखा पूरा अनाज भीग गया।

Read More News: किसानों को बड़ी राहत, प्रदेश में खुलेंगे 103 नए धान खरीदी केंद्र, खाद्य विभाग ने जारी किया आदेश

जिससे किसानों को अब उस अनाज के अच्छे दाम मिलते नजर नहीं आ रहे है। किसानों की माने तो पहले से ही वो अनाज के नयूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदी करने की अपनी लड़ाई लड़ रहे थे। वहीं अब अचानक हुई इस बारिश ने अपनी फसल के अच्छे दाम मिलने की उनकी बची हुई भी तोड़ कर रख दी। इस पूरे मामले मे सीधी गलती मंडी प्रबंधन की है। जिसने ज्यादा आवक होने के बेस्ड भी व्यापरियों को जल्द खरीदी कर अनाज तौलाई करने का तकाजा नहीं लगाया।

Read More News: बसपा सु​प्रीमो मायावती के पिता प्रभु दयाल का निधन, सीएम योगी आदित्यनाथ ने जताया शोक