IPS आरिफ शेख को मिला फिक्की स्मार्ट पुलिसिंग अवार्ड, 'हर हेड हेलमेट' जागरूकता अभियान का किया सफल संचालन | IPS Arif Sheikh received FICCI Smart Policing Award Successful conduct of 'Every Head Helmet' awareness campaign

IPS आरिफ शेख को मिला फिक्की स्मार्ट पुलिसिंग अवार्ड, ‘हर हेड हेलमेट’ जागरूकता अभियान का किया सफल संचालन

IPS आरिफ शेख को मिला फिक्की स्मार्ट पुलिसिंग अवार्ड, 'हर हेड हेलमेट' जागरूकता अभियान का किया सफल संचालन

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:56 PM IST, Published Date : March 20, 2021/8:38 am IST

रायपुर । IPS आरिफ शेख को फिक्की स्मार्ट पुलिसिंग अवार्ड से सम्मानित किया गया है। IPS आरिफ शेख “हर हेड हेलमेट” के लिए फिक्की स्मार्ट पुलिसिंग अवार्ड से सम्मानित किए गए हैं। अपने फेसबुक पेज पर आरिफ शेख ने इसका जिक्र करतेहुए लिखा कि –

2019-20 में मेरे एसएसपी रायपुर स्टिंट के दौरान लागू की गई पहल #Harheadhelmet को स्वीकार करने और सड़क सुरक्षा और यातायात प्रबंधन श्रेणी के तहत #FICCIsmartpolicing पुरस्कार प्रदान करने के लिए धन्यवाद ।
रायपुर पुलिस की पूरी रैंक और फाइल रायपुर की समस्त जनता का आभार जिन्होंने इस पहल को सफल बनाया, यह पुरस्कार आप का है!!

ये भी पढ़ें-  RSS में बड़ा बदलाव! दत्तात्रेय होसबोले बने नए सरकार्यवाह, भैयाजी जो…

राजधानी समेत पूरे प्रदेश में एक ओर जहां देश में नये ट्रैफिक नियमों को लेकर मिली जुली प्रतिक्रिया देखने को मिल रही है वहीं दूसरी ओर रायपुर पुलिस प्रशासन ने “हर हेड हेलमेट” अभियान से जन-जागरूकता की अभिनव पहल जारी रखी है। इस अभियान की शुरुआत में 5 अगस्त 2019 को हुई सामाजिक संस्था द्वारा पुलिस विभाग को 100 हेलमेट प्रदान किए थे, उस समय पुलिस विभाग ने निर्णय लिया कि इन हेलमेटों का वितरण करने से बेहतर उन लोगों को देने का विचार किया जो किसी मजबूरीवश पुराने और कमजोर हेलमेट का उपयोग कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें- सुप्रीम कोर्ट ने पूछा कितनी पीढ़ियों तक जारी रहेगा आरक्षण? 70 साल म…

“हर हेड हेलमेट”  जागरूकता अभियान का जनता का समर्थन प्राप्त हुआ और देखते ही देखते इस विचार ने अभियान का रूप ले लिया। राजधानी में ट्रैफिक व्यवस्था को सुचारू बनाने के लिए सबसे प्रमुख समझा गया कि मोटरसाइकिल चालकों के साथ ही अन्य लोगों को भी ट्रैफिक नियमों के प्रति जागरूक किया जाए जिसके लिए एसएसपी रायपुर आरिफ शेख ने इस अभियान में लोगों को सोशल मिडिया, प्रिंट मिडिया जैसे माध्यम से जागरूक करने का कार्य किया।

ये भी पढ़ें- 5 साल की उपलब्धि गिनाना छोड़ चुनावी सभाओं में सांप्रदायिक ध्रुवीकरण …

इस विचार को अभियान बनते देर न लगी और लोगों ने इसके महत्व को समझते हुए साझेदारी निभाई कुछ बिज़नेसमेन, स्वयं सेवी संस्था के लोग, कॉर्पोरेट जगत के विभिन्न लोगों ने वितरण हेतु पुलिस प्रशासन को हेलमेट उपलब्ध करवाये साथ ही मीडिया जगत की सहायता से इस मुहिम से जुड़ी हर जानकारी आमजनों तक पहुंचाई गयी। “हर हेड हेलमेट” अभियान अंतर्गत 15 अगस्त 2019 को 147 जगह पर लगाये गये डिस्ट्रीब्यूशन केन्द्रों से 15223 हेलमेटों का वितरण हुए एवं 16000 लोगों द्वारा नियमित रूप से ट्रैफिक नियमों का पालन करने की शपथ ली साथ ही बीते साल रक्षाबंधन के उपलक्ष्य पर भाइयों-बहनों ने 10000 से अधिक सेल्फी भेजकर अभियान में अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई थी। एक दिन में सबसे ज़्यादा हेलमेटों का वितरण एक अनूठी एवं अभिनव पहल रही इस पहल को “गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड” के अधिकारी ने रायपुर में आयोजित कार्यक्रम में सम्मानित किया एवं पुलिस प्रशासन को शुभकामनाएं दीं गईं थी।