Modi Cabinet Expansion 2021 : मोदी कैबिनेट में ज्योतिरादित्य सिंधिया की एंट्री तय! नए मंत्रिमंडल में 17 से 22 मंत्री लेंगे शपथ  | modi cabinet expansion 2021 : Jyotiraditya Scindia's entry in Modi cabinet decided! 17 to 22 ministers will take oath in the new cabinet

Modi Cabinet Expansion 2021 : मोदी कैबिनेट में ज्योतिरादित्य सिंधिया की एंट्री तय! नए मंत्रिमंडल में 17 से 22 मंत्री लेंगे शपथ 

Modi Cabinet Expansion 2021 : मोदी कैबिनेट में ज्योतिरादित्य सिंधिया की एंट्री तय! नए मंत्रिमंडल में 17 से 22 मंत्री लेंगे शपथ 

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:50 PM IST, Published Date : July 5, 2021/5:38 pm IST

Modi Cabinet Expansion 2021

 

भोपाल : केंद्रीय मंत्रीमंडल का विस्तार इसी हफ्ते तय माना जा रहा है। सूत्रों की माने तो इसी हफ्ते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंत्रिमंडल का विस्तार कर सकते है। पीएम मोदी की नए मंत्रिमंडल में 17 से 22 मंत्री शपथ लेंगे।  माना जा रहा है जिन राज्यों में अगले साल विधानसभा चुनाव होने हैं, उन राज्यों के चेहरों को मौका मिल सकता है।

Read More: पिछले साल 15 प्रतिशत विवाहित महिलाओं को नहीं मिल पाया गर्भनिरोधक, वजह लॉकडाउन, अध्ययन में हुआ खुलासा

इसके अलावा क्षेत्रीय दलों के नेताओं को मंत्रिपरिषद में शामिल कर NDA के कुनबे भी बढ़ाने की तैयारी है। मध्यप्रदेश से ज्योतिरादित्य सिंधिया का मंत्री बनना तय माना जा रहा है, वहीं कैलाश विजयवर्गीय और जबलपुर से सांसद राकेश सिंह के नाम की भी चर्चा है। 

Read More: देशभर में 14 जुलाई तक लगाया गया लॉकडाउन, कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए इस देश की सरकार ने लिया फैसला

इन नेताओं को भी मिल सकती है मोदी कैबिनेट में जगह

  • उत्तर प्रदेश: मोदी मंत्रिमंडल में उत्तर प्रदेश से तीन संचार मंत्री शामिल किए जाएंगे, अपना दल से अनुप्रिया पटेल को भी कैबिनेट में जगह मिल सकती है।

  • बिहार: मंत्रिमंडल में बिहार के दो से तीन नेताओं को शामिल किया जा सकता है, इसमें बीजेपी के सुशील कुमार मोदी, जेडीयू के आरसीपी सिंह और एलजेपी से पशुपति पारस का नाम आगे है।

  • मध्य प्रदेश: कैबिनेट में मध्य प्रदेश से एक से दो मंत्री शामिल होंगे, इसमें ज्योतिरादित्य सिंधिया और राकेश सिंह का नाम शामिल है।

  • महाराष्ट्र: मोदी कैबिनेट में महाराष्ट्र से एक से दो मंत्री शामिल हो सकते हैं, इसमें नारायण राणे का नाम शामिल है।

  • जम्मू-कश्मीर और लद्दाख: कैबिनेट में जम्मू-कश्मीर और लद्दाख से एक-एक मंत्री को जगह मिल सकती है।

  • राजस्थान: मोदी कैबिनेट में राजस्थान से भी एक मंत्री को शामिल किया जा सकता है।

  • असम: कैबिनेट में असम से एक से दो मंत्री शामिल हो सकते हैं, इसमें असम के पूर्व मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल (Sarbananda Sonowal) का नाम सबसे आगे है।

  • पश्चिम बंगाल: मोदी कैबिनेट में पश्चिम बंगाल के दो नेताओं को जगह दी जा सकती है, इसमें बीजेपी सांसद शान्तनु ठाकुर और निसिथ प्रामाणिक के नाम आगे आ रहे हैं, इसके अलावा ओडिशा से एक मंत्री को कैबिनेट में शामिल किया जा सकता है।

Read More: सड़कों पर समीर बनकर घूमती थी ‘माया’, पुलिस ने जब आवारा युवकों को पकड़ा तो एक लड़का निकला लड़की, देखें बेहद दिलचस्प मामला

अतिरिक्त प्रभार वाले 9 मंत्री मंत्रालय छोड़ सकते हैं जिनके नाम इस प्रकार हैं —

– प्रकाश जावड़ेकर

– पीयूष गोयल

– धर्मेंद्र प्रधान

– नितिन गडकरी

– हर्षवर्धन

– नरेंद्र सिंह तोमर

– रविशंकर प्रसाद

– स्मृति ईरानी

– हरदीप सिंह पुरी