MP देश का पहला राज्य जहां अब बिल्डिंग परमिशन के लिए पेड़ लगाना अनिवार्य, CM ने कहा- स्वार्थ के लिए सब कुछ बर्बाद कर दिया.. | MP is the first state in the country where it is now mandatory to plant trees for building permission, CM Shivraj announced

MP देश का पहला राज्य जहां अब बिल्डिंग परमिशन के लिए पेड़ लगाना अनिवार्य, CM ने कहा- स्वार्थ के लिए सब कुछ बर्बाद कर दिया..

MP देश का पहला राज्य जहां अब बिल्डिंग परमिशन के लिए पेड़ लगाना अनिवार्य, CM ने कहा- स्वार्थ के लिए सब कुछ बर्बाद कर दिया..

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:51 PM IST, Published Date : June 5, 2021/9:16 am IST

भोपाल। मध्यप्रदेश में अब बिल्डिंग परमिशन के लिए पेड़ लगाना जरूरी हो गया है। ये घोषणा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने विश्व पर्यावरण दिवस पर की। उन्होंने कहा कि लोगों ने अपने स्वार्थ के लिए सब कुछ बर्बाद कर दिया। हमने ये भी नहीं सोचा कि ये हम अपने लिए ही नुकसान पहुंचा रहे हैं।

Read More News: टीम इंडिया के पूर्व हॉकी प्लेयर उस्मान खान का निधन, लंबे समय से कैंसर से थे पीड़ित

जीवन जीने के लिए दोहन करना जरूरत है, लेकिन जीवन और भोजन देने वालों को नष्ट नहीं किया जा सकता। जैसे पेड़ से फल लेना दोहन है, लेकिन पेड़ को काट देना दोहन नहीं पाप है। हमने प्रकृति के साथ छेड़छाड़ की। इसलिए गहरे संकट में आज हम फंसे है। इस संकट से बाहर निकलना है, तो हमें पर्यावरण सुधारना होगा। मैं आप सबसे आह्वान करता हूं कि वर्ष में एक पेड़ अवश्य लगाएं और उसका संरक्षण करें।

Read More News:  नहीं चला मध्यप्रदेश का मैजिक…आखिर सामाजिक, शिक्षा और आर्थिक मोर्चे पर दूसरे राज्यों से क्यों पिछड़ा मध्यप्रदेश? 

विश्व पर्यावरण दिवस को पूरी दुनिया मना रही है। इसी बीच अंकुर अभियान से जुड़ी रायसेन की कोपल श्रीवास्तव से सीएम ने बात की। उन्होंने कहा कि सात साल की बेटी कोपल अंकुर अभियान की ब्रांड एंबेसडर बनेंगी। इतनी छोटी बिटिया के मन में पेड़ लगाने का विचार आया। जो हम सबको पेड़ लगाने के लिए प्रेरित करती रहेंगी।

Read More News:  क्यों कम आए छत्तीसगढ़ के नंबर…धान का कटोरा होने के बावजूद सबको भोजन देने के अभियान में पीछे क्यों? 

सीएम ने कहा कि प्रदेश में जन-सहभागिता से वृहद स्तर पर पौधारोपण का अभियान अंकुर प्रारंभ किया जा रहा है। इस कार्यक्रम में भागीदार बनने के लिए मोबाइल पर वायुदूत एप डाउनलोड करें और पौधा रोप कर उसका फोटो अपलोड करें। अधिक से अधिक संख्या में जुड़कर इस पुनीत पर्यावरण यज्ञ में योगदान दें। अभी तक 15 हजार लोग रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं। इसमें से ढाई हजार लोग पेड़ लगा चुके हैं। हर साल प्रेरणा वायु अवार्ड दिया जाएगा।

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/O7rgKN2CULI” title=”YouTube video player” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; clipboard-write; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe> 

Read More News:  जड़ी-बूटी के बड़े जानकार हैं ये शख्स, कभी नहीं खाई Allopathy की दवा, लेकिन लगवाई कोरोना वैक्सीन 

 
Flowers