सोलर लाइट लगाने में खर्च कर दी प्लांट लगाने तक की लागत, सरपंच- सचिव पर 62 लाख के घोटाले का आरोप | The cost of setting up a plant has been spent on installing solar lights Sarpanch - Secretary accused of scam of 62 lakhs

सोलर लाइट लगाने में खर्च कर दी प्लांट लगाने तक की लागत, सरपंच- सचिव पर 62 लाख के घोटाले का आरोप

सोलर लाइट लगाने में खर्च कर दी प्लांट लगाने तक की लागत, सरपंच- सचिव पर 62 लाख के घोटाले का आरोप

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:53 PM IST, Published Date : February 24, 2020/12:46 pm IST

ग्वालियर । ग्रामीण क्षेत्र में सोलर लाइट लगाने के लिए घाटीगांव जनपद की 23 ग्राम पंचायतों को लाखों रु दिए गए थे। जिन्हें सरपंच और सचिव मिलकर हजम कर गए। जांच में खुलासा होने के बाद सीईओ जिला पंचायत ने सरपंच और सचिव से वसूली करने के आदेश दिए हैं।

ये भी पढ़ें- बीजेपी विधायक से ठगी की कोशिश, राज्यपाल बनकर आरोपी ने मांगे 7 लाख

दरसअल 14वें वित्त आयोग की राशि 62 लाख 41 हजार रु शहर के घाटीगांव की 23 ग्राम पंचायतों में सोलर लाइट लगाए जाने के लिए दी थी । निर्देश के अनुसार ग्राम पंचायत की क्षमता के अनुसार सभी जगह सोलर लाइट लगाए जाने का काम करना था । सरपंच और सचिवों ने जारी की गई राशि से लाइट लगवा भी दी। लेकिन यह सभी मानक के अनुसार नहीं थी ।

ये भी पढ़ें- नक्सलियों-पुलिस में मुठभेड़, कैंप लगाने से पहले पुलिस ने इलाके से ख…

वहीं नियम अनुसार जिस पंचायत की क्षमता ज्यादा है, वहां सोलर लाइट की बजाए सोलर प्लांट लगवाया जाना था और सरपंचों ने सिर्फ लाइट लगवाकर बाकी की राशि का भी खर्चा दिखा दिया। इसकी जानकारी मिलने के बाद क्रय संबधी शासन के नियमों का परीक्षण कर जिला पंचायत ने सभी से प्रतिवेदन मांगा था। इसमें राशि का दुरुपयोग पाए जाने पर वसूली कराने के लिए सीईओ शिवम वर्मा ने आदेश दिए है।