राज्यपाल ने किया कोतवाली थाने का निरीक्षण, सभी थानों में यह समिति गठित करने का दिया निर्देश | The governor inspected the Kotwali police station

राज्यपाल ने किया कोतवाली थाने का निरीक्षण, सभी थानों में यह समिति गठित करने का दिया निर्देश

राज्यपाल ने किया कोतवाली थाने का निरीक्षण, सभी थानों में यह समिति गठित करने का दिया निर्देश

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:13 PM IST, Published Date : June 26, 2019/12:00 pm IST

रायपुर। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने बुधवार को रायपुर के कोतवाली थाने का निरीक्षण कर सभी पुलिस थानों में विद्यार्थी पुलिस समिति गठित करने के निर्देश दिए। राज्यपाल ने सभी थानों के अंतर्गत आने वाले स्कूलों का रजिस्टर बनाने के लिए भी कहा। निरीक्षण के दौरान उपस्थित पुलिस अधिकारी और जवानों से चर्चा करते हुए आनंदीबेन पटेल ने कहा पुलिस कर्मियों को अपनी छवि पर विशेष ध्यान देना चाहिए। थाने में आने वाले पीड़ित के साथ उचित व्यवहार हो, उसकी शिकायत त्वरित निराकरण हो इसका विशेष ध्यान रखा जाना चाहिए।

राज्यपाल ने कहा कि थाने के अधीनस्थ स्टाफ थाना क्षेत्र के अंतर्गत विद्यालयों में महीने में एक-दो बार जाएं और विद्यार्थियों को नियम-कानून आदि की आधारभूत जानकारी देकर उन्हें पालन करने की सीख दें। इससे नागरिक और पुलिस में आपसी समझ और समन्वय बढ़ेगा। उन्होंने विद्यार्थियों को केंद्रीय जेल भ्रमण कराए जाने का भी सुझाव दिया ताकि उन्हें अपराध करने की दशा में मिलने वाली सजा और जेल के कठिन जीवन की भी जानकारी हो और वे नियम-कानून मानने वाले नागरिक बन सके।

यह भी पढ़ें : पूर्व मुख्यमंत्री के आवास से लगे 8 करोड़ की इमारत पर चला सरकार का बुल्डोजर, बताया अवैध निर्माण 

थाना निरीक्षण के दौरान आनंदीबेन पटेल ने संवेदना कक्ष, सीसीटीवी कैमरे के माध्यम से क्षेत्र की गतिविधियों के मॉनीटरिंग की भी जानकारी ली। बाद में राज्यपाल ने थाने के पीछे बनी पुलिस लाइन कॉलोनी का भी निरीक्षण किया और कॉलोनी में उपलब्ध आधारभूत सुविधाओं का जायजा लिया। उन्होंने घरेलू महिलाओं के के लिए महिला बाल विकास विभाग के सहयोग से महिलाओं की रुचि अनुसार समूह गठित करने का भी सुझाव दिया।

यह भी पढ़ें :  अंतागढ़ टेपकांड, गृहमंत्री ताम्रध्वज ने जोगी पिता-पुत्र को दी यह सलाह, जानिए 

आनंदीबेन पटेल ने जिला अस्पताल का भी निरीक्षण किया और डिलेवरी वार्ड में मरीजों को फल बांटे। राज्यपाल ने प्रसूति वार्ड, पोस्ट नेटल वार्ड, गहन शिशु चिकित्सा ईकाई, पोषण पुनर्वास केंद्र का भी निरीक्षण किया।

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/6Ac7LCggHCY” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>