एक वेंटिलेटर से एक साथ पांच लोगों का किया जा सकता है इलाज, डॉक्टर्स ने तैयार किया विकल्प | Up to five people can be treated simultaneously with a ventilator Doctors prepared the option

एक वेंटिलेटर से एक साथ पांच लोगों का किया जा सकता है इलाज, डॉक्टर्स ने तैयार किया विकल्प

एक वेंटिलेटर से एक साथ पांच लोगों का किया जा सकता है इलाज, डॉक्टर्स ने तैयार किया विकल्प

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:46 PM IST, Published Date : April 7, 2020/3:31 am IST

सिंगरौली। कोरोना वायरस के संक्रमण में इस समय सबसे ज्यादा जरूरत लाइफ सपोर्ट सिस्टम की है। सिंगरौली जिले में काम कर रही भारत सरकार की मिनी रत्न कंपनी एनसीएल के डॉक्टरों ने इस दिशा में पहल करते हुए एक ही वेंटिलेटर से 05 लोगों के इलाज करने की तकनीक विकसित की है।

ये भी पढ़ें – Ram Navami 2020: मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम के इन गुणों का आप भी क…

डॉक्टर्स के बनाए अनोखे वेंटिलेटर की मदद से एक साथ एक ही वेंटिलेटर पर 5 लोगों को इलाज किया जा सकता है । इस आविष्कार के बाद सिंगरौली जिले सहित पूरे देश में यह पहला अस्पताल बन गया है जहां पर इस तरह से इलाज करने की सुविधा होगी। एनसीएल के नेहरू शताब्दी चिकित्सालय में सिविल सर्जन के पद पर पदस्थ डॉक्टर पंकज ने यह फार्मूला इजाद किया है। इस फार्मूले में लाइफ सपोर्ट सिस्टम यानी वेंटीलेटर को इस तरह से डॉक्टर पंकज ने मॉडिफाई किया है जिसमें एक ही वेंटिलेटर से 5 लोगों तक ऑक्सीजन की सप्लाई की जा सकती है ।

ये भी पढ़ें – जब अपने आराध्य श्रीराम से युद्ध करने पहुंच गए थे हनुमान, राम से बड़…

इस वेंटीलेटर में एक कॉपर के पाइप से कनेक्ट करके 5 अलग-अलग मरीजों तक भरपूर ऑक्सीजन पहुंचाने की व्यवस्था है । कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों का अगर इस वेंटीलेटर में इलाज होता है तो संक्रमण एक मरीज से दूसरे मरीज तक भी नहीं पहुंचे इसका भी ध्यान रखा गया है। इसमें बाहर निकलने वाली ऑक्सीजन वापस फिल्टर होकर दूसरे मरीजों तक पहुंचती है, यही इस वेंटीलेटर की एक बड़ी खासियत भी है । जिसमें एक वेंटिलेटर पर अगर एक कोरोना पीड़ित पेसेंट है और बाकी अलग बीमारियों से पीड़ित व्यक्ति हैं जिन्हें एक साथ एक ही वेंटिलेटर से कनेक्ट किया गया है तो एक दूसरे में संक्रमण फैलने का कोई खतरा नहीं है।