मोहल्ला क्लीनिक की तर्ज पर छत्तीसगढ़ में शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना, राज्योत्सव के दिन सीएम करेंगे शुभारंभ | Urban Slum Health Scheme will be started in Chhattisgarh on the lines of Mohalla Clinic CM will launch on the day of Rajyotsav

मोहल्ला क्लीनिक की तर्ज पर छत्तीसगढ़ में शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना, राज्योत्सव के दिन सीएम करेंगे शुभारंभ

मोहल्ला क्लीनिक की तर्ज पर छत्तीसगढ़ में शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना, राज्योत्सव के दिन सीएम करेंगे शुभारंभ

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:53 PM IST, Published Date : October 28, 2020/9:47 am IST

भिलाई । छत्तीसगढ़ सरकार  स्वास्थ्य क्षेत्र में केजरीवाल मॉडल अपनाने जा रही है। दिल्ली में चल रहे मोहल्ला क्लीनिक की तरह प्रदेश के 13 नगर निगमों के स्लम एरिया में निशुल्क स्वास्थ्य सुविधाएं देने का ऐलान बजट में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने किया है। इसके लिए मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना की शुरुआत की जा रही है। एक नवंबर छत्तीसगढ़ राज्योत्सव के दिन मुख्यमंत्री भूपेश इसकी शुरुआत करेंगे।

ये भी पढ़ें- तनिष्क का विज्ञापन : सांप्रदायिक कलह पर आधारित विषय वस्तुओं के प्रस…

छत्तीसगढ़ सरकार की ओर से इसके लिए अभी बजट में फंड आवंटित नहीं किया गया है। ऐसे में माना जा रहा है कि हेल्थ से जुड़ी अन्य योजनाओं के फंड से ही इस योजना को शुरू किया जा रहा है। दुर्ग जिले में 11 मोबाइल मेडिकल वैन पहुंच चुकी हैं। जिसका ट्रायल शहर के बस्तियों में किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें- दिल्ली दंगे: अदालत ने यूएपीए मामले में जामिया के छात्र तनहा की जमान…

स्वास्थ्य विभाग की मोबाइल मेडिकल टीम ने लोगों को निःशुल्क उपचार, चिकित्सा परामर्श एवं दवाईयां उपलब्ध कराना शुरु कर दिया है। स्लम क्षेत्रों में आयोजित शिविरों में मलेरिया, HIV,मधुमेह, एनीमिया, टीबी, कुष्ठ, उच्च रक्तचाप, नेत्र विकार व गर्भवती महिलाओं की जांच के साथ ही बच्चों का टीकाकरण भी किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें- तनिष्क का विज्ञापन : सांप्रदायिक कलह पर आधारित विषय वस्तुओं के प्रस.

दुर्ग कलेक्टर सर्वेश्वर भुरे का कहना है कि 1 नवंबर से मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना का राज्य स्तरीय शुभारंभ होगा । जिले के चार नगरी निकायों में 11 मोबाइल मेडिकल यूनिट जिले को प्राप्त होंगी। ऐसे बस्ती जहां स्वास्थ सुविधा का अभाव रहता है, वहां पर इसका इस्तेमाल किया जाएगा। निशुल्क दवाई के साथ 40 प्रकार के इलाज भी फ्री में किए जाएंगे।

 
Flowers