असम में बाढ़ प्रभावित इलाकों से 17500 लोगों को निकालकर सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया: एनडीआरएफ

असम में बाढ़ प्रभावित इलाकों से 17500 लोगों को निकालकर सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया: एनडीआरएफ

: , June 23, 2022 / 08:24 PM IST

नयी दिल्ली, 23 जून (भाषा) राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) ने बृहस्पतिवार को कहा कि असम के बाढ़ प्रभावित इलाकों से अब तक करीब 17,500 लोगों को निकालकर सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया जा चुका है।

एनडीआरएफ के एक प्रवक्ता ने शाम पांच बजे जारी एक अद्यतन जानकारी में कहा कि इनमें से 900 को बृहस्पतिवार को निकाला गया। अधिकारी ने कहा कि राज्य के 14 बाढ़ प्रभावित जिलों में एनडीआरएफ की कुल 26 टीमें काम कर रही हैं और वे राज्य के अधिकारियों के साथ समन्वय में काम कर रही हैं।

प्रवक्ता ने बताया कि एनडीआरएफ की टीमों ने 16 जून से असम में बचाव और राहत अभियान शुरू किया था और अब तक नौ लोगों की जान बचाई जा चुकी है, जबकि दूर-दराज के इलाकों से करीब 17,500 लोगों को 32 पशुओं के साथ निकाला गया है। उन्होंने कहा कि संघीय बल राहत सामग्री के वितरण में भी स्थानीय प्रशासन की मदद कर रहा है।

अधिकारियों ने बताया कि असम में बृहस्पतिवार को बाढ़ की स्थिति गंभीर बनी हुई है और 54.5 लाख से अधिक लोग अब भी प्रभावित हैं तथा 12 और लोगों की मौत की खबर है। उन्होंने कहा कि मई के मध्य से बाढ़ के कारण मरने वालों की संख्या अब 101 हो गई है।

अधिकांश प्रभावित जिलों में ब्रह्मपुत्र और बराक नदियां अपनी सहायक नदियों के साथ उफान पर हैं और राज्य के कुल 36 जिलों में से 32 जिलों में भूमि का बड़ा हिस्सा जलमग्न हो गया है। हालांकि कुछ जगहों पर बाढ़ का पानी कम हुआ है।

भाषा अमित पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)