Heart Attack Case: हार्ट अटैक ने एक ही दिन में छीनी तीन जिंदगियां, बेहद ही कम उम्र का नाबालिग भी शामिल |Heart Attack Case

Heart Attack Case: हार्ट अटैक ने एक ही दिन में छीनी तीन जिंदगियां, बेहद ही कम उम्र का नाबालिग भी शामिल

Heart Attack Case: हार्ट अटैक ने एक ही दिन में छीनी तीन जिंदगियां, बेहद ही कम उम्र का नाबालिग भी शामिल Heart Attack Case in india

Edited By :   Modified Date:  May 2, 2024 / 05:30 PM IST, Published Date : May 2, 2024/5:30 pm IST

Heart Attack Case: आजकल हार्ट अटैक एक खतरनाक बीमारी तो थी ही पर इतनी की मासूम बच्चों को भी चपेट में ले लेगी ये किसी ने सोचा नहीं था। ताजा मामला गुजरात से सामने आया है, जहां एक ही दिन में तीन लोगों की हार्ट अटैक से मौत हो गई है। हैरानी की बात तो ये है कि एक की उम्र महज 17 साल है।

Read more: Gold Silver Rate: अक्षय तृतीया से पहले लगातार घट रहे सोने के दाम, चांदी में आई उछाल, देखें आज का ताजा रेट 

 गुजरात में एक ही दिन में हार्ट अटैक से तीन की मौत

मिली जानकारी के अनुसार, राजकोट में रहने वाले हर्षिल गोरी नाम के 17 साल के नाबालिग की मौत हो गई। इधर हनुमान मढ़ी चौक इलाके में रहने वाले 40 वर्षीय मुकेशभाई फोरियाटर की भी दिल का दौरा पड़ने से जान चली ग। वहीं, नवसारी में 34 वर्षीय नरेंद्र कुमार दिनेशभाई ऋषि की भी हार्ट अटैक से मौत की खबर सामने आई।

हैरान कर देगी WHO की रिपोर्ट

WHO की ताजा रिपोर्ट आपको डराकर रख देगी। रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में पिछले 10 वर्षों में हृदय रोग से होने वाली मौतों की संख्या में 75 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। वहीं, अकेले साल 2019 में दुनिया भर में दिल की बीमारियों से करीब 1.80 करोड़ लोगों की मौत हो गई। इनमें से 85 प्रतिशत मौतें दिल के दौरे के कारण होती हैं।

Read more: CG Summer Special Trains: छत्तीसगढ़ के रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी.. इन रूट्स पर अतिरिक्त फेरे के साथ चलेंगी स्पेशल ट्रेनें 

हार्ट अटैक की वजह

आजकल लोगों की जीवनशैली में जिस तेजी के साथ बदलाव आ रहा है, बीमारियां भी उसी तेजी से उन्हे अपने चपेट में ले रही है। यही वजह है, कि बदलती जीवनशैली हार्ट अटैक को मौका दे रही है। एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ कि 2015 तक भारत में लगभग 6.5 करोड़ लोग हृदय रोग से पीड़ित थे। वहीं, इस रिपोर्ट में सबसे ज्यादा हैरानी की बात यह है कि इनमें से करीब 2.5 करोड़ लोग 40 साल या उससे कम उम्र के हैं।

दिल का दौरा कैसे पड़ता है

Heart Attack Case: विशेषज्ञ बताते हैं कि हृदयाघात की स्थिति को ‘मायोकार्डियल इनफार्क्शन’ कहा जाता है। यह एक ऐसी स्थिति है जहां हृदय के एक हिस्से में रक्त की आपूर्ति बंद हो जाती है और इसके कारण रक्त और ऑक्सीजन लंबे समय तक नहीं पहुंच पाता है और यह काम करना बंद कर देता है, जिससे व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है। दिल का दौरा पड़ने का मुख्य कारण आमतौर पर रक्त के थक्कों का जमा होना है। इसे रक्त का थक्का जमना भी कहा जाता है, जो धमनियों में वसा जमा होने के कारण होता है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें- https://www.facebook.com/IBC24News

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp