मौसम विभाग के मुताबिक 1 जून तक केरल पहुंचेगा मानसून, जानिए किस राज्य में कब आएगा | According to the Meteorological Department, the monsoon will reach Kerala by June 1, know when in which state

मौसम विभाग के मुताबिक 1 जून तक केरल पहुंचेगा मानसून, जानिए किस राज्य में कब आएगा

मौसम विभाग के मुताबिक 1 जून तक केरल पहुंचेगा मानसून, जानिए किस राज्य में कब आएगा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:35 PM IST, Published Date : May 13, 2020/2:12 pm IST

नई दिल्ली। भारतीय मौसम विभाग (IMD) के अनुमान के मुताबिक, 16 मई तक मॉनसून अंडमान पहुंच सकता है। मौसम विभाग ने कहा है कि शनिवार तक मॉनसून अंडमान के तटों तक पहुंच सकता है। वहीं केरल में 1 जून तक मॉनसून के पहुंचने का अनुमान है। मौसम विभाग के मुताबिक, मुंबई में 11 जून और दिल्ली में 27 जून तक मॉनसून आएगा। इसके साथ ही मौसम विभाग ने बताया है कि इस साल मॉनसून सामान्य रहेगा।

ये भी पढ़ें: पिछले 24 घंटे में CISF के 41, CRPF के 3 और BSF के 13 जवान पाए गए कोरोना पॉजिट…

skymetweather के मुताबिक, इस बार मानसून एक जून को दस्तक देगा। लेकिन, केरल से आगे तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, गुजरात, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा, झारखंड, बिहार और उत्तर प्रदेश के भागों में मॉनसून की प्रगति को 3 से 7 दिन पीछे किया गया है। प्रगति में भले देरी की गई है लेकिन समूचे देश को पार करते हुए उत्तर-पश्चिम भारत के आखिरी ठिकाने से भी आगे निकाल जाने तिथि 15 जुलाई से घटाकर 8 जुलाई कर दी गई है।

ये भी पढ़ें: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के भाषण की अहम बातें, जानिए आम जनता को…

मौसम विभाग ( IMD Report ) के मुताबिक, इस बार मानसून एक सप्ताह पहले ही दस्तक दे देगा। पिछले 10 वर्षों की बात करें तो 2009 में मानसून 23 मई को केरल पहुंच गया था। वहीं, 2016 में सबसे लेट 8 जून को मानसून ने केरल में दस्तक दी थी। इस बार पूरे देश में मानसून एक सप्ताह पहले सक्रिय हो रहा है।

ये भी पढ़ें: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने किया ऐलान, 15 हजार से कम सैलरी वालो…

मौसम विभाग के मुताबिक, मध्य और पूर्वी भारत के कुछ इलाकों में मानसून 3 से 7 दिन की देरी से पहुंचेगा। लेकिन, राजस्थान के क्षेत्रों में मानसून जल्दी सक्रिय हो जाएगा। देश में सामान्य मानसूनी बारिश 14 जुलाई तक पूरे हिस्से को कवर कर लेती है, लेकिन इस बार 7 दिन पहले कवर कर लेगी। इस बार भोपाल में मानसून की दस्तक लेट हो गई। यहां 15 जून की जगह मानसून 22 जून तक प्रवेश करेगा।