इजराइल दूतावास के निकट सक्रिय सभी फोन कॉल की पड़ताल की जाएगी: दिल्ली पुलिस |

इजराइल दूतावास के निकट सक्रिय सभी फोन कॉल की पड़ताल की जाएगी: दिल्ली पुलिस

इजराइल दूतावास के निकट सक्रिय सभी फोन कॉल की पड़ताल की जाएगी: दिल्ली पुलिस

:   Modified Date:  December 27, 2023 / 04:18 PM IST, Published Date : December 27, 2023/4:18 pm IST

नयी दिल्ली, 27 दिसंबर (भाषा) दिल्ली पुलिस मंगलवार रात हुए कम तीव्रता के विस्फोट की जांच के सिलसिले में इजराइल दूतावास के निकट सक्रिय मोबाइल नंबरों पर आई-गईं फोन कॉल की पड़ताल करेगी। पुलिस सूत्रों ने यह जानकारी दी।

पुलिस ने मामले की जांच तेज कर दी है और विस्फोट से कुछ ही पहले घटनास्थल के निकट एक सड़क पर घूमते हुए कैमरे में दिखे दो व्यक्तियों की पहचान की गई है।

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने नाम सार्वजनिक नहीं करने की शर्त पर बताया, “कॉल की पड़ताल करना मुश्किल काम है, लेकिन विशेष जांच तकनीकों और आसपास के नंबरों का पता लगाकर हम यह जान सकेंगे के उस इलाके के निकट और आसपास कौन मौजूद था, जहां कम तीव्रता का विस्फोट हुआ। ”

पुलिस ने कहा कि कई अलग-अलग सोशल मीडिया एप्लिकेशन की पड़ताल करने की जरूरत है और संबंधित कंपनियों से संपर्क किया जाएगा। बुधवार को वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों की एक टीम ने संसद के आसपास के इलाके का दौरा किया ताकि यह पता लगाया जा सके कि लोकसभा में हाल ही में हुई सुरक्षा चूक की घटना और इस विस्फोट के बीच कोई संबंध है या नहीं।

दिल्ली पुलिस ने राष्ट्रीय राजधानी में सुरक्षा बढ़ा दी है और नए साल के जश्न व दो घटनाओं के मद्देनजर कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए सीमावर्ती इलाकों के पास अतिरिक्त सुरक्षा बल तैनात किए गए हैं।

एक अधिकारी ने कहा, ‘इजराइल दूतावास और दिल्ली में यहूदी प्रतिष्ठानों के आसपास के इलाकों में सुरक्षा कर्मियों का पहरा है। स्थानीय पुलिस को राष्ट्रीय राजधानी में निगरानी बढ़ाने के लिए कहा गया है।’

पुलिस के मुताबिक, उसने इलाके के कई सीसीटीवी फुटेज की निगरानी शुरू कर दी है।

पुलिस ने कहा कि वह हर कोण से मामले की जांच कर रही है। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, ‘विशेष टीमें विस्फोट के समय और विस्फोट से पहले गुजरने वाले सभी वाहनों के पंजीकरण नंबरों की जांच कर रही हैं। हम जल्द ही वाहनों की पहचान करेंगे।’

अब्दुल कलाम रोड और पृथ्वीराज रोड से लगी गलियों से कई सीसीटीवी फुटेज एकत्र किए गए हैं। घटनास्थल का दौरा करने वाले सुरक्षा अधिकारियों ने कहा कि ‘रासायनिक विस्फोट’ की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता क्योंकि घटनास्थल पर विस्फोटक का कोई अवशेष नहीं मिला।

अधिकारियों ने कहा कि विस्फोट में कोई हताहत नहीं हुआ, लेकिन घटनास्थल के पास इजराइली राजदूत को संबोधित एक पत्र मिला है।

भाषा जोहेब मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)