'One Rank One Pension' latest update

आर्म्ड फोर्स के पेंशनर्स के लिए बड़ी खुशखबरी, ‘वन रैंक, वन पेंशन’ के तहत बढ़कर मिलेगी पेंशन, इन लोगों को मिलेगा लाभ

'One Rank, One Pension' : आर्म्ड फोर्स के पेंशनर्स/फैमिली पेंशनर्स के लिए बड़ी खुशखबरी सामने आई है। आर्म्ड फोर्स के पेंशनर्स/फैमिली पेंशनर्स

Edited By :   Modified Date:  December 24, 2022 / 09:47 AM IST, Published Date : December 24, 2022/9:47 am IST

नई दिल्ली : ‘One Rank, One Pension’ : आर्म्ड फोर्स के पेंशनर्स/फैमिली पेंशनर्स के लिए बड़ी खुशखबरी सामने आई है। आर्म्ड फोर्स के पेंशनर्स/फैमिली पेंशनर्स को अब ओआरओपी (OROP) प्रस्ताव के अनुरूप बढ़ी हुई पेंशन मिलेगी। दरअसल, कल हुई प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केन्द्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में ‘वन रैंक, वन पेंशन’ (OROP) के तहत पेंशन में अगले रिवीजन को मंजूरी दे दी है। मंत्रिमंडल का यह निर्णय एक जुलाई 2019 से OROP के तहत पेंशन के रिविजन को लेकर केंद्र सरकार के कमिटमेंट को पूरा करेगा।

यह भी पढ़ें : छत्तीसगढ़ में देश का पहला ‘किसान स्कूल’, किसानों को सिखाए जाएंगे खेती के गुर

पेंशनभोगीयों को मिलेगा ये फायदे

‘One Rank, One Pension’ : “वन रैंक वन पेंशन’ (OROP) के तहत पेंशनभोगी/पारिवारिक पेंशनभोगी एक जुलाई, 2019 पूर्व पेंशनभोगियों की पेंशन समान सेवा अवधि के साथ समान रैंक में रक्षा बल के सेवानिवृत्त कर्मियों की न्यूनतम और अधिकतम पेंशन के औसत के आधार पर रिवाइज्ड की जाएगी। पिछले पेंशनभोगियों की पेंशन कैलेंडर वर्ष 2018 में समान सेवा अवधि के साथ समान रैंक पर रिटायर होने वाले आर्म्ड फोर्स के पेंशनर्स की न्यूनतम पेंशन के औसत के आधार पर फिर से निर्धारित की जाएगी। इस औसत से अधिक पेंशन पाने वाले लोगों की पेंशन को संरक्षित किया जाएगा।

यह भी पढ़ें : प्रदेश में मिले 3 और नए कोरोना पॉजिटिव, बढ़ रही सरकार की चिंता, जल्द जारी हो सकती है गाइडलाइन 

पारिवारिक पेंशनरों को भी मिलेगा लाभ

‘One Rank, One Pension’ : यह लाभ युद्ध में शहीद सैन्य कर्मियों की विधवाओं और दिव्यांग पेंशनरों सहित पारिवारिक पेंशनरों को भी दिया जाएगा। यह युवाओं को सशस्त्र बलों में शामिल होने के लिए आकर्षित करेगा। बकाये का भुगतान चार छमाही किस्तों में किया जाएगा। हालांकि, विशेष/उदारीकृत(Liberalised) पारिवारिक पेंशन पाने वालों और वीरता पुरस्कार विजेताओं सहित सभी पारिवारिक पेंशनरों को एक किस्त में बकाये का भुगतान किया जाएगा।

‘One Rank, One Pension’ : अनुमानित एनुअल एक्पेंडेचर का हिसाब 8450.04 करोड़ रुपए@ 31% महंगाई राहत (DR) के रूप में की गई है। महंगाई राहत के अनुसार एक जुलाई 2019 से 31 दिसंबर 2021 तक के प्रभावी बकाए की गणना 19316.79 करोड़ रुपए के रूप में की गई है। पुराने ओआरओपी के लाभार्थियों सहित लगभग 2513002 रक्षा बलों के पेंशनभोगी/पारिवारिक पेंशनभोगी इससे लाभान्वित होंगे।

यह भी पढ़ें : अनियंत्रित होकर खाई में गिरी कार, मौके पर हुई एक की मौत, 5 लोग घायल 

केंद्र सरकार ने लिया था ऐतिहासिक निर्णय

‘One Rank, One Pension’ : केंद्र सरकार ने आर्म्ड फोस के पेंशनर्स/फैमिली पेंशनर्स के लिए वन रैंक वन पेंशन (OROP) लागू करने का एक ऐतिहासिक निर्णय लिया था। इस संबंध में 7 नवंबर, 2015 को पेंशन में संशोधन के लिए पॉलिसी लेटर जारी किया। लेटर में उल्लेख किया गया था कि भविष्य में प्रत्येक 5 वर्ष में पेंशन पुन: रिवाइज की जाएगी। OROP के कार्यान्वयन में आठ वर्षों में प्रति वर्ष 7,123 करोड़ रुपये की दर से 57,000 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं।

यह भी पढ़ें : रविशंकर विवि में फॉर्म भरने की आखिरी तारीख आज, महाविद्यालयों में लगी भीड़ 

इन लोगों को नहीं मिलेगा लाभ

‘One Rank, One Pension’ : केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने मीडिया को बताया कि यह एक जुलाई 2019 से प्रभावी होगी। इससे सरकारी खजाने पर हर साल 8450 करोड़ रुपए का भार पड़ेगा। इसके तहत जुलाई 2019 से जून 2022 तक के पीरियड का एरियर या बकाया भी दिया जाएगा, यह 23,638.07 करोड़ रुपए की राशि बनती है। इसका लाभ 4.52 लाख नए लाभार्थियों सहित सशस्त्र बलों के 25.13 लाख पेंशनधारकों एवं परिवार पेंशनधाकों को मिलेगा। जिन रक्षा कार्मिकों ने 1 जुलाई 2014 के बाद अपनी इच्छा से रियारमेंट लिया है, उन्हें यह लाभ नहीं मिलेगा।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers