Arunachal pradesh election 2024: अरुणाचल प्रदेश में एक साथ होंगे लोकसभा और विधानसभा चुनाव, जानें क्या है मतदान की तारीख |

Arunachal pradesh election 2024: अरुणाचल प्रदेश में एक साथ होंगे लोकसभा और विधानसभा चुनाव, जानें क्या है मतदान की तारीख

Arunachal Pradesh Lok Sabha and Assembly elections 2024: लोकसभा और विधानसभा चुनाव दोनों के लिए मतगणना चार जून को होगी। अरुणाचल प्रदेश में दो लोकसभा सीटें और 60 सदस्यीय विधानसभा है। राज्य की मौजूदा विधानसभा का कार्यकाल दो जून को समाप्त हो रहा है।

Edited By :   Modified Date:  March 16, 2024 / 05:54 PM IST, Published Date : March 16, 2024/5:36 pm IST

Arunachal Pradesh Lok Sabha and Assembly elections 2024: ईटानगर, 16 मार्च। अरुणाचल प्रदेश में लोकसभा और विधानसभा चुनाव के लिए मतदान 19 अप्रैल को होगा। निर्वाचन आयोग ने शनिवार को यह घोषणा की। आयोग के मुताबिक, विधानसभा चुनाव की अधिसूचना 20 मार्च को जारी होगी, जिसके बाद नामांकन प्रक्रिया शुरू होगी। नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 27 मार्च है, जबकि नामांकन पत्रों की जांच 28 मार्च को की जाएगी। नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 30 मार्च है।

Arunachal Pradesh Lok Sabha and Assembly elections 2024

लोकसभा और विधानसभा चुनाव दोनों के लिए मतगणना चार जून को होगी। अरुणाचल प्रदेश में दो लोकसभा सीटें और 60 सदस्यीय विधानसभा है। राज्य की मौजूदा विधानसभा का कार्यकाल दो जून को समाप्त हो रहा है।

पिछले चुनाव में भाजपा ने राज्य की दोनों लोकसभा सीट पर जीत हासिल की थी। विधानसभा में, भाजपा ने 41 सीट जीतीं, जबकि जनता दल (यूनाइटेड) ने सात सीट, एनपीपी ने पांच और कांग्रेस ने चार सीट पर जीत दर्ज की थी। वहीं, पीपीए ने एक सीट जीती, जबकि दो निर्दलीय उम्मीदवारों ने भी जीत हासिल की थी।

read more:  पाकिस्तान: भारतीय नागरिक को निर्वासित करने में नाकामी के लिए गृह मंत्रालय को फटकार लगाई

read more:  Assam Lok Sabha Election 2024 Date: असम में 14 सीटों पर तीन चरणों में होंगे मतदान, यहां देखें शेड्यूल