Asia's largest electronic market gutted in fire

जलकर खाक हुआ एशिया का सबसे बड़ा इलेक्ट्रॉनिक मार्केट, 36 घंटों से आग पर काबू पाने की कोशिश जारी

Asia's largest electronic market : मिली जानकारी के अनुसार, पुरानी दिल्ली के चांदनी चौक इलाके में एशिया का सबसे बड़ा इलेक्ट्रॉनिक मार्केट स्थित

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:59 PM IST, Published Date : November 26, 2022/9:14 am IST

नई दिल्ली : Asia’s largest electronic market : आग की चपेट में आने से देश की कई पुरानी इमारते जलकर खाक हो गई है और कई बड़े मार्केट का भी यही हाल हुआ है। ऐसा ही कुछ हुआ है एशिया का सबसे बड़ा इलेक्ट्रॉनिक मार्केट में, जो की पुरानी दिल्ली में स्थित है। पुरानी दिल्ली के चांदनी चौक इलाके में स्थित इलेक्ट्रॉनिक मार्केट में 36 घंटे पहले लगी आग पर अभी भी काबू नहीं पाया जा सका है। यह आग 24 नवंबर की रात से लगी हुई है और तब से ही दमकल विभाग की टीम आग पर काबू पानें की कोशिश कर रही है।

यह भी पढ़ें : चुनाव से पहले कांग्रेस को लगा बड़ा झटका, दिग्गज नेता गिरफ्तार… 

24 नवंबर की रात लगी थी आएग

Asia’s largest electronic market : मिली जानकारी के अनुसार, पुरानी दिल्ली के चांदनी चौक इलाके में एशिया का सबसे बड़ा इलेक्ट्रॉनिक मार्केट स्थित है। 24 नवंबर की रात यहां अचानक आग लग गई। 150 से ज्यादा दुकानें इस आग की चपेट में आ गई और चार बिल्डिंग ढह गई हैं। दमकल विभाग की टीम ने बताया कि, आग पर अभी भी पूरी तरह से नियंत्रण नहीं है। अभी भी दुकानों के अंदर से धुंआ निकलता हुआ साफ नजर आ रहा है। जहां आग लगी है वहां की ज्यादातर दुकानें इलेक्ट्रिकल हैं और गोदाम है जिनमें इलेक्ट्रिकल सामान भरा हुआ है।

यह भी पढ़ें : जेल में कटेंगी मशहूर सिंगर की रातें, लड़कियों को नशे में धुत्त कर लूटता था आबरू 

आग बुझाने में जुटी फायर ब्रिगेड की 100 गाड़ियां

Asia’s largest electronic market : दुर्घटना में अभी तक नुकसान का पूरी तरह अंदाजा नहीं लगाया जा सका है। यहां 100 से ज्यादा फायर टेंडर आग बुझाने के काम में लगे हुए हैं। अब तक की जानकारी के मुताबिक गनीमत यह रही कि किसी को चोट लगने की जानकारी नहीं मिली है। इस पूरे इलाके में संकरी गलियां होने से फायर ब्रिगेड की टीम को मशक्कत झेलनी पड़ रही है। गुरुवार शाम करीब 8 बजे भागीरथ पैलेस के इलेक्ट्रॉनिक मार्केट में एक दुकान में आग लगी थी। ये आग इतनी भयंकर थी कि महज चंद घंटे में एक बिल्डिंग से दूसरी बिल्डिंग मे जा पहुंची। आग की लपटें दूर-दूर तक देखी गईं।

यह भी पढ़ें : भारत जोड़ो यात्रा में अचानक गिर पड़े पूर्व CM दिग्विजय सिंह! भीड़ में धक्का-मुक्की के कारण हुआ ये हाल

जलकर राख हुआ एशिया का सबसे बड़ा इलेक्ट्रॉनिक मार्केट

Asia’s largest electronic market : गौरतलब है कि चांदनी चौक में यहां एशिया की सबसे बड़ी इलेक्ट्रॉनिक मार्केट मानी जाती है। इस मार्केट में ज्यादातर इलेक्ट्रॉनिक सामान की बिक्री होती है। इसमें कॉपर, वायर, घर में इस्तेमाल होने वाली फैंसी लाइट का काम होता है। यहां विदेश से सामान की सप्लाई होती है। सबसे पहले एक छोटी-सी दुकान में आग लगी थी। उसके बाद आग पास में लगे एक AC तक पहुंच गई और उसका कंप्रेशर फट गया। जिसके बाद आग भड़क गई और दूसरे बिल्डिंग में जा पहुंची। एक दुकान से दूसरी दुकान चेन की तरह आग फैलती गई और अब हालात बदतर हो चुके हैं।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers