असम बाढ़: आईआईटी गुवाहाटी की टीम प्रभावित इलाकों का ड्रोन की मदद से सर्वेक्षण करेगी |

असम बाढ़: आईआईटी गुवाहाटी की टीम प्रभावित इलाकों का ड्रोन की मदद से सर्वेक्षण करेगी

असम बाढ़: आईआईटी गुवाहाटी की टीम प्रभावित इलाकों का ड्रोन की मदद से सर्वेक्षण करेगी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:25 PM IST, Published Date : June 19, 2022/6:16 pm IST

(गुंजन शर्मा)

नयी दिल्ली, 19 जून (भाषा) भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी), गुवाहाटी असम के बाढ़ प्रभावित इलाकों में राहत एवं बचाव कार्य करने के लिए अपने स्टार्टअप द्वारा विकसित ड्रोन से सर्वेक्षण करने में राज्य सरकार की मदद करेगा।

अधिकारियों के मुताबिक, राज्य सरकार ने संस्थान से संपर्क कर ड्रोन की मदद से बाढ़ प्रभावित इलाकों का सर्वेक्षण करने में उसकी मदद मांगी है ताकि उन गांवों की स्थिति का जायजा लिया जा सके जहां भारी मात्रा में जल प्रवाह के कारण सड़कें बाधित हो गई हैं।

असम में बाढ़ की स्थिति रविवार को भी अत्यधिक नाजुक बनी रही, राज्य के कई जिले बाढ़ से प्रभावित हुए हैं और बीती रात लगातार हुई बारिश ने गुवाहाटी के और भी इलाकों को जलमग्न कर दिया है।

पिछले हफ्ते से हो रही बारिश ने असम के विभिन्न हिस्सों में जनजीवन को अस्तव्यस्त कर दिया है। कामाख्या, खारघुली, हेंगराबारी, सिल्पुखुरी और चंद्रमारी कॉलोनी सहित शहर में अन्य आधे दर्जन स्थानों से भूस्खलन होने की खबर है।

राजधानी शहर के कई बड़े चौराहों पर घुटने तक जमा पानी और जलमग्न सड़कों पर आंशिक रूप से डूबे हुए वाहन देखे जा सकते हैं। कुछ स्थानों पर जलस्तर कमर से ऊपर तक बढ़ गया है। गुवाहाटी रेलवे स्टेशन जाने वाली संपर्क सड़क भी जलमग्न हो गई है।

आईआईटी गुवाहाटी के डीन परमेश्वर अय्यर ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘‘सरकार ने हमसे संपर्क किया है और हम यथाशीघ्र कार्य शुरू करेंगे। हम प्रभावित इलाकों का सर्वेक्षण करने के लिए ड्रोन का उपयोग करेंगे। साथ ही, यह कार्य सरकार को मॉनसून के मौसम से पहले एक कार्ययोजना विकसित करने में मदद करने के लिए महत्वपूर्ण है। ’’

उन्होंने कहा, ‘‘ड्रोन का उपयोग उन इलाकों में हवाई सर्वेक्षण करने के लिए किया जाएगा जो बुरी तरह से प्रभावित हुए हैं और उन गांवों का भी सर्वेक्षण किया जाएगा जहां भारी मात्रा में जल प्रवाह के चलते सड़क संपर्क बाधित हुआ है। यह कार्य उन इलाकों की पहचान करने में मददगार होगा जहां लोग फंसे हुए हैं, फौरन निकासी और राहत सहायता पहुंचाने की जरूरत है। ’’

आईआईटी गुवाहाटी के स्टार्टअप उद्यम ड्रोन टेक लैब में विकसित किये गये ड्रोन का इस्तेमाल पूर्व में भू सर्वेक्षण, कृषि, स्वास्थ्य देखभाल और आपदा प्रबंधन पर कई परियोजनाओं में तेजी से डेटा एकत्र करने के लिए किया गया है।

ड्रोन टेक लैब के सह संस्थापक देबजति डेका ने कहा, ‘‘इन ड्रोन का उपयोग असम के माजुली द्वीप पर बाढ़ के दौरान और कोलकाता में डेंगू की रोकथाम के लिए किया गया था। ’’

असम राज्य आपदा प्रबंध प्राधिकरण की अद्यतन रिपोर्ट के मुताबिक राज्य में पिछले 24 घंटे में 32 जिलों के बाढ़ से प्रभावित होने की खबर है।

राज्य में बाढ़ से करीब 31 लाख लोग प्रभावित हुए हैं और उनमें से 1.56 लाख लोगों ने 514 राहत शिविरों में शरण ले रखी है।

भाषा सुभाष वैभव

वैभव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)