असम को जल्द ही उन्नत कैंसर अनुसंधान सुविधा मिलेगी |

असम को जल्द ही उन्नत कैंसर अनुसंधान सुविधा मिलेगी

असम को जल्द ही उन्नत कैंसर अनुसंधान सुविधा मिलेगी

:   Modified Date:  March 11, 2023 / 03:50 PM IST, Published Date : March 11, 2023/3:50 pm IST

गुवाहाटी, 11 मार्च (भाषा) असम के कामरूप ग्रामीण जिले के अमीनगांव में जल्द ही एक कैंसर अनुसंधान केंद्र की स्थापना की जाएगी, जो दक्षिण एशिया में सबसे बड़ा कैंसर अनुसंधान केंद्र हो सकता है। अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी।

अधिकारियों के मुताबिक, यह केंद्र असम को कैंसर अनुसंधान केंद्रों के वैश्विक मानचित्र पर पूर्वोत्तर राज्यों का ध्वजवाहक बना देगा।

विशेषज्ञों ने शुक्रवार को राज्य सरकार के चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान विभाग के तत्वावधान में आयोजित एक कार्यशाला में परियोजना के रोडमैप और परिचालन डिजाइन पर विचार-विमर्श किया था।

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रशंसित कैंसर विशेषज्ञ डॉक्टर डी नोरी ने एम्स, आईआईटी गुवाहाटी, गुवाहाटी मेडिकल कॉलेज अस्पताल और अन्य प्रमुख चिकित्सा संस्थानों के संकाय सदस्यों के साथ परियोजना के निष्पादन के लिए एक रोडमैप तैयार करने के लिए कार्यशाला में भाग लिया था।

चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान विभाग के सचिव और आयुक्त सिद्धार्थ सिंह ने बताया कि इस परियोजना की रूपरेखा के लिए कई दौर तक बातचीत हुई।

उन्होंने कहा कि इस अनुसंधान केंद्र में बच्चों से संबंधित कैंसर के इलाज के लिए एक बाल चिकित्सा कैंसर अस्पताल भी होगा। इसके अलावा, परियोजना में एक बाल चिकित्सा हृदय रोग विंग की भी परिकल्पना की गई है।

उन्होंने कहा, असम अपने मौजूदा और प्रस्तावित कैंसर उपचार केंद्रों के साथ अत्याधुनिक कैंसर अनुसंधान केंद्र के रूप में उभरेगा। जो शीर्ष वैश्विक प्रतिभाओं को आकर्षित कर सकता है।

सिंह के मुताबिक इस केंद्र में न केवल असम बल्कि पड़ोसी राज्यों और देशों के लिए भी कैंसर के बेहतर नियंत्रण और प्रबंधन की क्षमता होगी।

भाषा साजन वैभव

वैभव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)