Baba Darshan will be done easily in Kedarnath Dham, devotees will just

केदारनाथ धाम में आसानी से होंगे बाबा के दर्शन, श्रद्धालुओं को बस करना होगा ये काम

Darshan in Baba Kedarnath Dham : बाबा केदारनाथ के दर्शन के लिए हर साल लाखों लोग पहुंचते है। इस दौरान लोगों को कई परेशानियों का सामना

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:31 PM IST, Published Date : June 1, 2022/12:59 am IST

देहरादून : Darshan in Baba Kedarnath Dham : बाबा केदारनाथ के दर्शन के लिए हर साल लाखों लोग पहुंचते है। इस दौरान लोगों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। लोगों को इस परेशानी से निजात दिलाने के लिए प्रशासन ने टोकन व्यवस्था शुरू की है। इस व्यवस्था के अनुसार कोई भी यात्री धाम में पहुंच कर पुलिस से टोकन लेने के बाद बाबा के दर्शन आसानी से कर सकेगा।

इस व्यवस्था के लागू होने के बाद यात्रियों को घंटों लाइन में खड़े होने की परेशानी से निजात मिलेगी। यात्रियों को धाम में होने वाली बारिश या तेज धूप में खड़ा रहना पड़ेगा। अभी तक श्रद्धालु बाबा के दर्शनों के लिए लम्बी लाइनों में खड़े रहते थे और अपना नंबर आने का इंतजार करते थे।

यह भी पढ़े : पंचायत और निकाय चुनाव से पहले कांग्रेस को लगा बड़ा झटका, पूर्व विधायक ने थामा भाजपा का दामन 

4 से 6 घंटे लाइन में खड़े रहते थे श्रद्धालु

Darshan in Baba Kedarnath Dham : अब तक बाबा केदारनाथ के दर्शन के लिए श्रद्धालुओं को करीब 4 से 6 घंटे लाइन में खड़े रहना पड़ता था। अब प्रशासन की ओर से शुरू की गई टोकन व्यवस्था से यात्री इन घंटों का उपयोग धाम में स्थित अन्य जगहों का दीदार कर सकते हैं। जिसमे अब श्रद्धालु धाम के पीछे बनी रिटर्निंग वाल की पेंटिंग का दीदार भी कर सकते हैं। साथ ही मंदिर के पीछे बनी शंकराचार्य की समाधि के साथ धाम के चारों तरफ बने घाटों और पौराणिक कुंडों को भी देख सकते हैं। साथ ही भेरव नाथ मंदीर के भी दर्शन करने के बाद बाबा केदारनाथ के दर्शन श्रद्धालु कर सकते हैं।

यह भी पढ़े : राजधानी में पीलिया ने दी दस्तक, इस इलाके के आधा दर्जन से ज्यादा लोग हुए बीमार, PWD विभाग की लापरवाही आई सामने 

यात्रियों की लाइनों के लिए नहीं है सल्टर की व्यवस्था

Darshan in Baba Kedarnath Dham : बता दें कि केदारनाथ में यात्रियों की लाइनों के लिए सल्टर की कोई भी व्यवस्था नहीं है। जिससे कई बार लम्बी लाइनें लगने से श्रद्धालुओं को धूप और बारिश में खड़ा रहना पड़ता है। इन सभी से बचने के लिए अब टोकन व्यवस्था लागू की गई है। पुलिस धाम में पहुंचने वाले श्रद्धालुओं को टोकन मुहैया करवा रही है और अब यात्री अपने ही समय पर लाइन में खड़े रहेंगे और अन्य को लाइन में लगने की जरूरत नही होगी। वहीं टोकन व्यवस्था को डीजीपी अशोक कुमार ने सही बताया और लाइनों में लगने के बजाय अब लोगों से अपील की है कि इस व्यवस्था का आनंद लें और धाम में अन्य जगहों का भी दीदार करें। वहीं डीजीपी का कहना है कि इस व्यवस्था से पुलिस को भी राहत मिलेगी।