Ban on drinking alcohol in marriages and festivals

शादी और त्योहारों में अब नहीं छलका पाएंगे जाम, इन चीजों पर भी लगी पाबंदी, यहां लिया गया बड़ा फैसला

शादी और त्योहारों में अब नहीं छलका पाएंगे जाम, Ban on drinking alcohol in marriages and festivals, read full news

Edited By :   Modified Date:  April 10, 2023 / 03:11 PM IST, Published Date : April 10, 2023/11:44 am IST

केलांगः Ban on drinking alcohol in marriages हिमाचल प्रदेश में आदिवासी बहुल लाहौल और स्पीति जिले में केलांग पंचायत ने त्योहारों और शादियों में बीयर परोसे जाने पर प्रतिबंध लगाने का प्रस्ताव पारित किया है ताकि ऐसे आयोजनों में फिजूलखर्ची पर अंकुश लगाया जा सके। सूत्रों ने सोमवार को यह जानकारी दी।

Read More : ‘क्या तुम मुझसे शादी करोगी…’ इतना सुनने के बाद रोड पर मची चीख पुकार, आशिक हुआ गिरफ्तार 

Ban on drinking alcohol in marriages पंचायत प्रमुख सोनम जांगपो ने बताया कि रविवार को हुई ग्राम सभा की बैठक में शादियों और अन्य त्योहारों पर बीयर परोसने पर रोक लगाने का फैसला सर्वसम्मति से लिया गया। उन्होंने बताया कि बैठक में शादियों और अन्य समारोहों में ‘बाहरी संस्कृतियों’ के मिश्रण पर अंकुश लगाने पर भी चर्चा हुई। जिला परिषद सदस्य कुंगा बोध ने उम्मीद जताई कि इस संबंध में जल्द ही सर्वसम्मति से निर्णय लिया जाएगा क्योंकि युवा भी संस्कृति और परंपराओं के संरक्षण के बारे में चिंतित हैं।

Read More : संत देव मुरारी बापू ने भी किया नई पार्टी बनाने का ऐलान, विधानसभा की 230 सीटों पर उतारेंगे उम्मीदवार 

बैठक में केलांग बाजार में वाहनों की एकतरफा आवाजाही व्यवस्था शुरू करने, स्वच्छता बनाए रखने, पंचायत के सौंदर्यीकरण और पर्यटकों को अन्य गंतव्यों की ओर ले जाने पर भी चर्चा की गई। रोहतांग दर्रे के तहत अटल सुरंग के निर्माण के बाद केलांग में पर्यटकों की आमद कई गुना बढ़ गई है। इससे पहले, किन्नौर जिले की हंगरंग घाटी की सुमरा पंचायत ने शादियों में आदिवासी रीति-रिवाजों का पालन करने और ‘बॉलीवुड जैसी शादियों’ को रोकने के लिए एक प्रस्ताव पारित किया था।