Big gift to MNREGA workers, pension will be available with employment

मनरेगा मजदूरों को बड़ी सौगात, अब रोजगार के साथ-साथ मिलेगा पेंशन 

मनरेगा मजदूरों को बड़ी सौगात, अब रोजगार के साथ-साथ मिलेगा पेंशन 

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:12 PM IST, Published Date : November 9, 2021/9:07 pm IST

रांची, भाषा : Big gift to MNREGA workers झारखंड में मनरेगा मजदूरों को अब रोजगार के साथ-साथ सरकार की विभिन्न बीमा योजना और पेंशन संबंधी योजनाओं का भी लाभ मिल सकेगा। आधिकारिक प्रवक्ता ने यहां जानकारी देते हुए बताया कि इस संबंध में ग्रामीण विकास विभाग ने सभी जिलों के उपायुक्तों को पत्र के माध्यम से दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

read more : प्रदेश के दो खिलाड़ियों को मिली Team India में जगह, न्यूजीलैंड दौरे के लिए हुआ चयन

Big gift to MNREGA workers ग्रामीण विकास विभाग के सचिव मनीष रंजन ने अपने पत्र में सभी जिलों के उपायुक्तों को निर्देश दिया है कि मनरेगा मजदूरों और उनके परिवार को आर्थिक रूप से सुदृढ़ करने के लिए उन्हें केंद्र सरकार की पेंशन तथा बीमा योजनाओं से जोड़ने के लिए अभियान चलाया जाए।

read more :  रिश्वतखोर पुलिस अधिकारी पर गिरी निलंबन की गाज, गृह विभाग ने जारी किया आदेश

विभाग ने निर्देश दिया है कि राज्य में 100 दिन का रोजगार देने के साथ-साथ उन मजदूरों को अटल पेंशन योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना और प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना से जोड़ने के लिए विभिन्न स्तरों पर जन जागरूकता कार्यक्रम चलाया जाए। उन्होंने यह भी निर्देश दिया है कि प्रवासी मजदूरों को उन्हीं के गांव में रोजगार मिलना सुनिश्चित किया जाए। रंजन ने कहा कि “जीविका भी, जीवन भी” के मंत्र पर सरकार सभी मनरेगा मजदूरों के आर्थिक सुदृढ़ीकरण की दिशा में काम कर रही है। वर्तमान में प्रदेश के विभिन्न जिलों में मनरेगा में 41 लाख 63 हजार 806 मजदूर कार्यरत हैं।

read more : देश में टॉप पर छत्तीसगढ़ का रायगढ़ जिला, कोविड टीकाकरण का शत-प्रतिशत लक्ष्य हासिल कर रचा इतिहास

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार मनरेगा मजदूरों के साथ खड़ी है। यही कारण है कि काम के दौरान या दुर्घटना में मृत्यु होने या घायल होने वाले मनरेगा मजदूरों को सरकार अनुग्रह राशि के रूप में क्रमशः 75,000 रुपये और 37,500 रुपये देती है।