Booster dose can be done in 6 months, orders issued by the government

6 महीने में लगवा सकेगे बूस्टर डोज ,सरकार ने जारी किये आदेश

Booster dose can be done in 6 months, orders issued by the government

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:24 PM IST, Published Date : July 7, 2022/5:16 pm IST

(In 6 month people take booster dose) दिल्ली: सरकार ने लिया बड़ा फैसला कहा अब बूस्टर डोज लगने के लिए नहीं करना पड़ेगा 9 महीने का  इंतजार । स्वास्थ्य सचिव की ओर से पत्र लिखकर कहा गया है कि नेशनल टेक्निकल एडवाइजरी ग्रुप ऑफ इम्यूनाइजेशन की अनुशंसा के बाद दूसरे डोज और बूस्टर डोज के बीच  9 महीने के अंतराल को घटाकर अब 6 महीने करने का फैसला किया गया है ।

ये भी पढ़े: IBC24 Swarn Sharda Scholarship-2022: आज प्रदेश भर के 35 टॉपर्स छात्र-छात्राओं का होगा सम्मान, प्रत्येक को 50-50 हजार की स्कॉलरशिप..शाम 6 बजे IBC24 पर सीधा प्रसारण

6 महीने में लगा सकेगा बूस्टर डोज

जिसका मतलब है की  जिन्होन वैक्सीन के दोनो डोज ले लिए हैं वो अब कोविड 19 का बूस्टर डोज लगवा सकता है .। 18 से 59 साल के लोग इस बूस्टर डोज का इस्तेमाल कर सकते है । बूस्टर डोज वही लगवा सकते है जिन्होने पहले से वैक्सीन के दोनो डोज लगवा लिए है । अगर आपने वैक्सीन के दोनो डोज लेने के बाद अगर 6 माहे पूरे हो गए हैं तो  आप आसनी से यह खुराक लगवा सकते है ।

ये भी पढ़े: इस महंगी कार के मालिक है कार्तिक आर्यन, कीमत जान कर रह जाएंगे हैरान

जाने कैसे लगेगा डोज

(In 6 month people take booster dose) प्राइवेट वैक्सीनेशन सेंटर पर 18 से 59 वर्ष से अधिक उम्र के पात्र लोगों को कोविड की बूस्टर डोज दी जा रही है। ऐसे में वे सभी लोग जो 18 साल की उम्र पूरी कर चुके हैं और उन्हें दूसरी डोज लिए हुए 6 महीने पूरे हो चुके हैं, वे बूस्टर डोज लगवा सकते हैं। कुछ राज्यों में सरकारी और प्राइवेट सेंटर दोनों जगहों पर बूस्टर डोज लगाई जा रही है।