Bride Not Passed Virginity test on Suhagrat Know What is Kukdi Pratha

सुहागरात पर दुल्हन पास नहीं कर पाई ये टेस्ट, ठनका दुल्हे का माथा, सुबह होते ही ससुराल वालों ने किया ये काम

सुहागरात पर दुल्हन पास नहीं कर पाई ये टेस्ट, ठनका दुल्हे का माथा! Bride Not Passed Virginity test on Suhagrat Know What is Kukdi Pratha

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:20 PM IST, Published Date : September 5, 2022/12:42 pm IST

भीलवाड़ाः Bride Not Passed Virginity test  कहने को तो हम 21वीं सदी में जी रहे हैं, लेकिन आज भी देश के कई ऐसे हिस्से हैं जहां पुरानी परंपराओं और मान्यताओं को बड़ी सिद्दत से माना जाता है। इनमें से कुछ ऐसी भी परंपरा है जो बेहद ही दर्दनाक और शर्मनाक होती है। ऐसा ही एक शर्मनाक मामला राजस्थान के भीलवाड़ा जिले से सामने आया है, जहां दुल्हन सुहागरात पर वर्जिनिटी टेस्ट पास नहीं कर पाई तो उसे खाप पंचायत में कड़ी सजा सुनाई गई है। वहीं, मामला सामने आने के बाद पुलिस ने खाप पंचायत के सदस्यों के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है और आगे की कार्रवाई कर रही है।

Read More: UPPSC Recruitment 2022: मेडिकल ऑफिसर के इन पद पर निकली बंपर भर्ती, आज चुक गए तो नहीं मिलेगा मौका, जानिए पूरी डिटेल

Bride Not Passed Virginity test  मिली जानकारी के अनुसार पीड़िता की शादी 11 मई को हुई थी। शादी के बाद युवती को कुकुड़ी प्रथा के तहत वर्जिनिटी टेस्ट करवाना पड़ा, जिसमे ंवह फेल हो गई। वर्जिनिटी टेस्ट में फेल होने के बाद दुल्हन से ससुराल वालों ने पूछताछ कि तो उसने बताया कि पड़ोस में रहने वाले एक युवक ने कुछ साल पहले उसके साथ रेप किया था, जिसका मामला पहले ही दर्ज किया जा चुका है।

Read More: मोबाइल पर आए मैसेज को देखते ही डर गया शख्स, फिर किया ऐसा काम की खाते से उड़ गए लाखों रुपए

वहीं, वर्जिनिटी टेस्ट में फेल होने पर ससुराल वालों ने दुल्हन के साथ मारपीट की, जिसके बाद खाप पंचायत बुलाई गई। खाप पंचायत ने पीड़िता के परिवार वालों पर 10 लाख रुपए का जुर्माना लगाया गया। वहीं, जुर्माने की रकम जमा नहीं होने पर युवती के साथ ससुराल वाले लगातार अत्याचार करने लगे। परेशान होकर पीड़िता ने पति समेत ससुराल वालों के अन्य लोगों के खिलाफ रिपोर्ट अधिकारियों को दी थी।

Read More: साइरस मिस्त्री कार दुर्घटना : घायल महिला की सर्जरी होगी, उनके पति आईसीयू में भर्ती

क्या है कुकड़ी प्रथा?

आज भी भारत के कुछ राज्यों में कुकड़ी प्रथा जैसे परम्पराओं को लोग मानते है। राजस्थान, महाराष्ट्र इत्यादि राज्यों में आज भी कुकुड़ी की प्रथा को मनाई जाती है। इस प्रथा में नवविवाहित वधु का कौमार्य परीक्षण किया जाता है। सुहागरात में शादीशुदा जोड़े के बिस्तर पर एक सफेद चादर बिछाई जाती है। इसके साथ साथ बिस्तर पर एक साफ सुथरे धागे की बनी कुकड़ी रखी जाती है। इस प्रथा के दौरान जब सुहागरात के दिन दोनो में शारारिक संबंध स्थापित हो जाता है तो अगली सुबह परिवार वालो के द्वारा कुकड़ी और चादर पर खून के निशान ढूंढे जाते है। यदि चादर पर खून के निशान नहीं मिलते है तो ऐसे में लड़की को चरित्रहीन या अपवित्र माना जाता है।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक