मानसून सत्र से पहले पीएम मोदी के आवास पर कैबिनेट मीटिंग, साल भर बाद मंत्रियों के साथ आमने-आमने हुई बैठक, हुए ये निर्णय | Cabinet meeting at PM Modi's residence before monsoon session, one-on-one meeting with ministers after a year

मानसून सत्र से पहले पीएम मोदी के आवास पर कैबिनेट मीटिंग, साल भर बाद मंत्रियों के साथ आमने-आमने हुई बैठक, हुए ये निर्णय

मानसून सत्र से पहले पीएम मोदी के आवास पर कैबिनेट मीटिंग, साल भर बाद मंत्रियों के साथ आमने-आमने हुई बैठक, हुए ये निर्णय

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:56 PM IST, Published Date : July 14, 2021/8:13 am IST

नई दिल्‍लीं। पीएम मोदी एक साल बाद आज केंद्रीय मंत्रिमंडल (Union Cabinet) के साथ बैठक कर रहे हैं, कोरोना संक्रमण के चलते पिछले एक साल से अधिक समय में कैबिनेट की प्रत्‍यक्ष बैठक नहीं हुई। पीएम मोदी की अध्‍यक्षता में हो रही इस बैठक में मंत्रिमंडल के सभी सदस्य व्यक्तिगत रूप से उपस्थित हैं। प्रधानमंत्री शाम चार बजे वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये भी मंत्रिपरिषद की बैठक की अध्यक्षता करेंगे। 7 जुलाई को मंत्रिपरिषद के विस्तार के बाद एक सप्ताह में यह इसकी दूसरी बैठक होगी। नई मंत्रिपरिषद की बैठक 8 जुलाई को हुई थी। सूत्रों के अनुसार इस मीटिंग में सरकारी कर्मचारियों और पेशनर्स के डीए को 17 प्रतिशत से बढ़कार 28 प्रतिशत कर दिया गया है, इसकी घोषणा आज शाम 3 बजे की जाएगी। 

ये भी पढ़ें: ‘महंगाई डायन’ भाजपा के लिए अप्सरा, मोदी सरकार इतिहास की सबसे महंगी सरकार.. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने लगाए आरोप

सूत्रों के मुताबिक 19 जुलाई से शुरू होने वाले मानसून सत्र से पहले मंत्रिमंडल के सदस्‍यों ने साथ में बैठकर बात करने की बात कही थी जिसके बाद यह बैठक हो रही है, इस बार संसद का मानसून सत्र 13 दिन चलेगा, मंत्रालयों में फेरबदल के बाद, केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी, भूपेंद्र यादव और सर्बानंद सोनोवाल को प्रधानमंत्री की अध्यक्षता वाली राजनीतिक मामलों की मंत्रिमंडल समिति में शामिल किया गया है। पूर्व केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद और हर्षवर्धन अब इसका हिस्सा नहीं हैं।

ये भी पढ़ें: मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया से रिश्ते को लेकर खुलक…

इसके साथ ही केंद्रीय मंत्री वीरेंद्र कुमार, किरण रिजिजू और अनुराग ठाकुर को संसदीय मामलों की मंत्रिमंडल समिति का सदस्य बनाया गया है, मंत्रिमंडल की निवेश और विकास पर गठित कैबिनेट समिति में भी फेरबदल किया गया है और अब इसमें पीएम मोदी, राजनाथ सिंह, अमित शाह, नितिन गडकरी, निर्मला सीतारमण, पीयूष गोयल, नारायण राणे, ज्योतिरादित्य सिंधिया और अश्विनी वैष्णव शामिल हैं।

ये भी पढ़ें: जनसंख्या नियंत्रण का हल कानून नहीं, CM बघेल ने इसे …