CBI starts investigation of Bahanaga train accident

CBI ने शुरू की बालासोर ट्रेन हादसे की जांच, रेलवे अधिकारियों ने जताई सिस्टम से छेड़छाड़ की आशंका

Bahanaga train accident : ओडिशा के बालासोर में हुए दर्दनाक ट्रेन हादसे की CBI ने जांच शुरू कर दी है। CBI की 10 सदस्यों की टीम ने बालासोर

Edited By :   Modified Date:  June 6, 2023 / 11:00 AM IST, Published Date : June 6, 2023/10:52 am IST

नई दिल्ली : Bahanaga train accident : ओडिशा के बालासोर में हुए दर्दनाक ट्रेन हादसे की CBI ने जांच शुरू कर दी है। CBI की 10 सदस्यों की टीम ने बालासोर पहुंचकर घटनास्थल का जायजा लिया है। बालासोर रेल हादसे में 275 लोगों की मौत हुई है। जबकि 1100 लोग जख्मी हुए। इनमें से 900 लोगों को अस्पताल से छुट्टी मिल चुकी है। जबकि 200 का अभी इलाज चल रहा है। वहीं, 101 शवों की पहचान भी बाकी है। रेलवे ने रविवार को इस हादसे में CBI जांच की सिफारिश की थी।

एक समाचार एजेंसी के मुताबिक, खुर्दा रोड डिवीजन के DRM रिनतेश रे ने CBI जांच शुरू होने की पुष्टि की है। इससे पहले रेलवे सेफ्टी कमिश्नर शैलेश कुमार पाठक ने दुर्घटनास्थल का दौरा किया, उन्होंने बहनागा बाजार रेलवे स्टेशन के कंट्रोल रूम, सिग्नल रूम और सिग्नल प्वाइंट का जायजा लिया। इसके अलावा बालासोर में रेलवे पुलिस ने दुर्घटना को लेकर IPC और रेलवे अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत 3 जून को मामला दर्ज किया है।

यह भी पढ़ें :  Indore Love Jihad News: हवस पूरी करते तक बना रहा लाला, फिर अरबाज ने दिखाया अपना असली अवतार, लव जिहाद की ये कहानी उड़ा देगी होश

रेलवे ने जताई सिस्टम से छेड़छाड़ की आशंका

Bahanaga train accident : कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों ने मामले की जांच सीबीआई को सौंपने पर सवाल उठाए हैं। हालांकि, अधिकारियों का कहना है कि शुरुआती जांच में सबूत मिले हैं कि सिस्टम में जानबूझकर छेड़छाड़ की गई, इसके बाद पेशेवर एजेंसी द्वारा जांच का फैसला किया गया। रेलवे अधिकारियों ने पहले भी पटरी में ‘तोड़फोड़’ और ‘इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग सिस्टम’ में छेड़छाड़ की आशंका जताई थी।

शुरुआती जांच के बाद ओडिशा हादसे के पीछे सिग्नल इंटरफेरेंस को हादसे की वजह माना जा रहा है। ऐसे में रेलवे ने सभी जोनल मुख्यालयों को स्टेशन रिले रूम और कंपाउंड हाउसिंग सिग्नलिंग उपकरण की सुरक्षा के लिए कई दिशा-निर्देश जारी किए और एक सुरक्षा अभियान भी शुरू किया है, जिसमें डबल लॉकिंग व्यवस्था शामिल है।

यह भी पढ़ें : भीषण सड़क हादसा! खड़े ट्रक में जा घुसी गाड़ी, 5 की मौत 13 घायल 

क्यों पड़ी CBI जांच की जरूरत

Bahanaga train accident : सीबीआई जांच की जरूरत से जुड़े सवाल पर एक रेलवे अधिकारी ने बताया कि प्रारंभिक जांच के दौरान हमें अहसास हुआ कि इस मामले में अधिक गहन जांच की आवश्यकता है। उन्होने कहा कि शुरुआती जांच के दौरान काफी जानकारियां सामने आई हैं। ऐसे में एक पेशेवर जांच एजेंसी की जरूरत है। उन्होंने कहा कि सिस्टम में जानबूझकर हस्तक्षेप के बिना ये संभव नहीं है कि ट्रेन के लिए निर्धारित मार्ग को मुख्य लाइन से लूप लाइन में बदल दिया जाए।

कोरोमंडल एक्सप्रेस के ड्राइवर के बयान दर्ज

अधिकारियों ने बताया कि रेलवे सेफ्टी कमिश्नर ने सोमवार को कोरोमंडल ट्रेन के घायल ड्राइवर गुणानिधि मोहंती और उनके असिस्टेंट हजारी बेहरा के बयान दर्ज किए, दोनों का एम्स भुवनेश्वर में इलाज चल रहा है। दोनों की स्थिति स्थिर है। मोहंती सोमवार को ICU से बाहर आ गए।

यह भी पढ़ें : Damoh Ganga Jamuna School: धर्मांतरण की पाठशाला! दमोह स्कूल में धर्मांतरण मामले में बड़ा खुलासा, जानिए कैसे मैडम खरे बन गई अफसरा शेख

कैसे और कब हुआ हादसा

Bahanaga train accident : बालासोर में बहानगा बाजार स्टेशन के पास शुक्रवार को ये हादसा हुआ था। यहां चेन्नई से हावड़ा जा रही 12841 कोरोमंडल एक्सप्रेस लूप लाइन में खड़ी मालगाड़ी से टकरा गई थी। इसके बाद कोरोमंडल के कई डिब्बे पटरी से उतर गए थे। ये डिब्बे पास वाली लाइन से गुजर रही यशवंतपुर हावड़ा एक्सप्रेस से टकरा गए थे। इस हादसे में 275 लोगों की मौत हो गई थी। जबकि 1100 लोग जख्मी हुए थे। इस हादसे के बाद इस लाइन पर ट्रेनों की आवाजाही भी ठप्प हो गई थी।

इस ट्रिपल ट्रेन दुर्घटना के लगभग 51 घंटे बाद क्षतिग्रस्त पटरियों को बहाल कर रविवार देर रात ट्रेन की आवाजाही फिर से शुरू की गई। सबसे पहले रात 10.40 बजे विजाग बंदरगाह से राउरकेला स्टील प्लांट तक कोयले से लदी मालगाड़ी इस रूट से गुजरी। सोमवार सुबह इस रूट पर पहली हाई स्पीड पैसेंजर ट्रेन हावड़ा-पुरी वंदे भारत एक्सप्रेस बालासोर से गुजरी।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें