केंद्र सरकार स्वास्थ्य क्षेत्र में क्रांति लाने के लिए समग्र दृष्टिकोण अपना रही है: शाह |

केंद्र सरकार स्वास्थ्य क्षेत्र में क्रांति लाने के लिए समग्र दृष्टिकोण अपना रही है: शाह

केंद्र सरकार स्वास्थ्य क्षेत्र में क्रांति लाने के लिए समग्र दृष्टिकोण अपना रही है: शाह

:   Modified Date:  June 4, 2023 / 10:37 PM IST, Published Date : June 4, 2023/10:37 pm IST

(फोटो के साथ)

कोच्चि, चार जून (भाषा) केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को यहां कहा कि केंद्र ने ‘आयुष्मान भारत’ सहित कई योजनाओं को लागू करके स्वास्थ्य क्षेत्र में क्रांति लाने के लिए एक समग्र दृष्टिकोण अपनाया है।

शाह कोच्चि स्थित अमृता अस्पताल के रजत जयंती समारोह में शामिल होने के लिए आये थे। उन्होंने इस संस्था के दो अनुसंधान केंद्रों का भी उद्घाटन किया।

इस मौके पर आयोजित एक समारोह को संबोधित करते हुए शाह ने कहा कि माता अमृतानंदमयी ने भारत की आध्यात्मिक संस्कृति और परंपराओं को आगे बढ़ाने में बहुत बड़ा योगदान दिया है।

उन्होंने कहा, ‘‘पचास साल तक लाखों लोगों की सेवा करने के बाद भी उनमें ( माता अमृतानंदमयी) विनम्रता देखने को मिलती है। वर्ष 2001 के भूकंप के बाद अम्मा के आश्रम ने गुजरात में 1,200 मकान बनाए। उन गांवों को स्थानीय रूप से अम्मा के गांव कहा जाता है।’’

शाह ने कहा कि पिछले नौ वर्षों में, केंद्र सरकार ने स्वच्छ भारत अभियान, पोषण मिशन, मिशन इंद्र धनुष, आयुष्मान भारत और जल जीवन मिशन जैसी योजनाओं के साथ स्वास्थ्य सेवा को बदलने के लिए एक समग्र दृष्टिकोण अपनाया है।

उन्होंने कहा, ‘‘2013-14 में मेडिकल कॉलेजों की संख्या 387 थी, जो आज बढ़कर 648 हो गई है। एमबीबीएस सीटों की संख्या 51,000 से बढ़कर 99,000 हो गई है, स्नातकोत्तर सीटों की संख्या 31,000 से बढ़कर 64,000 हो गई है और देशभर में 22 नए अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) बनाए गये हैं।

कोच्चि में अमृता अस्पताल का उद्घाटन 17 मई, 1998 को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी द्वारा किया गया था।

भाषा देवेंद्र नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers