केंद्र, एनएससीएन-आईएम ‘मसौदा समझौता’ के आधार पर नगा राजनीतिक मुद्दे के हल के लिए सहमत |

केंद्र, एनएससीएन-आईएम ‘मसौदा समझौता’ के आधार पर नगा राजनीतिक मुद्दे के हल के लिए सहमत

केंद्र, एनएससीएन-आईएम ‘मसौदा समझौता’ के आधार पर नगा राजनीतिक मुद्दे के हल के लिए सहमत

:   Modified Date:  April 13, 2023 / 07:30 PM IST, Published Date : April 13, 2023/7:30 pm IST

दीमापुर, 13 अप्रैल (भाषा) केंद्र और एनएससीएन-आईएम ने दशकों पुराने नगा राजनीतिक मुद्दे का समाधान दोनों पक्षों के बीच हस्ताक्षर किये गये ‘मसौदा समझौता’ के आधार पर करने का फैसला किया है।

नगा शांति वार्ता के लिए केंद्र के वार्ताकार ए. के. मिश्रा और नेशनल सोशलिस्ट काउंसिल ऑफ नगालैंड (इसाक मुइवा) के एक उच्च स्तरीय दल के बीच एक बैठक हुई।

एनएससीएन-आईएम के नेता रेजिंग तंगखुल ने दीमापुर में चुमौकेडिमा स्थित पुलिस परिसर में दो घंटे चली बैठक से बाहर आने के बाद संवाददाताओं से कहा, ‘‘नतीजे सकारात्मक हैं और हम मसौदा समझौता के आधार पर समाधान करने के लिए सहमत हुए हैं।’’

लंबे समय से जारी गतिरोध को समाप्त करने के लिए मसौदा समझौता पर केंद्र और एनएससीएन-आईएम ने अगस्त 2015 में हस्ताक्षर किये थे। दोनों पक्षों के बीच इस मुद्दे पर 1997 से वार्ता हो रही है।

बैठक में मिश्रा के साथ खुफिया ब्यूरो (आईबी) के संयुक्त निदेशक मनदीप सिंह तुली और नगालैंड सब्सिडियरी इंटेलीजेंस ब्यूरो के निदेशक डॉन जोस भी थे। एनएससीएन-आईएम के 20 सदस्यीय दल का नेतृत्व संगठन के महासचिव टी मुइवा कर रहे थे।

अधिकारियों ने बताया कि मिश्रा और तुली बुधवार को नगालैंड पहुंचे तथा उनके शुक्रवार को दिल्ली रवाना होने का कार्यक्रम है।

उनके द्वारा शाम को शांति मुद्दे पर ‘नगा नेशनल पॉलिटिकिल ग्रुप’ की कार्यकारी समिति के साथ एक अलग बैठक करने का कार्यक्रम है। इस समूह में सात अलग-अलग संगठन शामिल हैं।

भाषा सुभाष देवेंद्र

देवेंद्र

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)