चैत्र नवरात्रि क्यों मनाया जाता है

चैत्र नवरात्रि क्यों मनाया जाता है, जानिए इसकी धार्मिक मान्यताएं….

चैत्र नवरात्रि क्यों मनाया जाता है, जानिए इसकी धार्मिक मान्यताएं : chaitra navratri kyu manate hai, chaitra navratri kab hai

Edited By :   Modified Date:  March 15, 2023 / 06:18 PM IST, Published Date : March 15, 2023/6:18 pm IST

नई दिल्ली । हमारे देश में बडे़ धूमधाम से नवरात्रि मनाया जाता है। भारत में साल में 4 बार नवरात्रि त्योहार मनाया जाता है। इस महीने 22 मार्च को चैत्र नवरात्रि की शुरुआत होने वाली है। हिंदू धर्म में चैत्र नवरात्र की काफी सारी मान्यताएं है। चैत्र नवरात्रि के पहले दिन मां दुर्गा का जन्म हुआ था और मां दुर्गा के कहने पर ही ब्रह्मा जी ने सृष्टि का निर्माण किया था इसलिए चैत्र शुक्ल प्रतिपदा से हिन्दू वर्ष शुरू होता है इसके अलावा कहा जाता है भगवान विष्णु के सातवें अवतार भगवान राम का जन्‍म भी चैत्र नवरात्रि में ही हुआ था। इसलिए धार्मिक दृष्टि से भी चैत्र नवरात्र का बहुत महत्व है।

यह भी पढ़े : Gariaband news: नसबंदी नहीं करा सकती इन विशेष जनजातियों की महिलाएं, परेशान महिलाओं ने कलेक्टर से लगाई रोक हटाने की गुहार 

नवरात्रि के पहले दिन घटस्थापना की जाती है। मान्यता है कि नवरात्रि में माता का पाठ करने से देवी भगवती की खास कृपा होती है। मां दुर्गा को सुख, समृद्धि और धन की देवी माना जाता है. जो भक्त पूरी श्रद्धा से मां दुर्गा की पूजा करता है उसे माता का खास आशीर्वाद प्राप्त होता है। इस साल चैत्र नवरात्रि पर काफी शुभ योग बन रहा है. वहीं ज्योतिष शास्त्र के अनुसार चैत्र नवरात्रि का दिन काफी खास है। क्योंकि इस दिन एक ही राशि में पांच-पांच ग्रहों की युति हो रही है, जिससे कई महायोग भी बन रहे हैं।

यह भी पढ़े :  एक अप्रैल को ही मिल जाएंगी बच्चों को किताबें, सरकारी स्कूलों के लिए शिक्षा विभाग ने शुरू की नई व्यवस्था

हिंदू धर्म में नवरात्रि के दौरान साधना और उपासना करने के सर्वश्रेष्ठ बताया गया है। ऐसी मान्यता है की सामान्य दिनों में किसी भी साधना में सिद्धि हासिल करने के लिए कम से कम 40 दिनों की आवश्यकता होती है। वहीं, नवरात्रि में नौ दिन ही अनुष्ठान में सफलता हासिल करने के लिए पर्याप्त होते हैं। बता दें कि साल भर में चार मास चैत्र, आषाढ़, आश्विन और माघ इन चार मासों में नवरात्रि का पर्व मनाया जाता है।

यह भी पढ़े :  बहन की शादी की रश्मों के बीच सुट्टा फूंकते नजर आई बॉलीवुड एक्ट्रेस, तस्वीरें आई सामने 

 

 
Flowers