जीआरएपी-4 की पाबंदियां हटने के बाद दिल्ली के स्कूलों में 20 नवंबर से फिर से कक्षाएं शुरू होंगी |

जीआरएपी-4 की पाबंदियां हटने के बाद दिल्ली के स्कूलों में 20 नवंबर से फिर से कक्षाएं शुरू होंगी

जीआरएपी-4 की पाबंदियां हटने के बाद दिल्ली के स्कूलों में 20 नवंबर से फिर से कक्षाएं शुरू होंगी

:   Modified Date:  November 18, 2023 / 11:31 PM IST, Published Date : November 18, 2023/11:31 pm IST

नयी दिल्ली, 18 नवंबर (भाषा) राष्ट्रीय राजधानी में सरकार से सहायता प्राप्त सभी विद्यालय और निजी स्कूलों में 20 नवंबर से ‘ऑफलाइन’ कक्षाएं शुरू हो जाएंगी क्योंकि क्रमिक प्रतिक्रिया कार्य योजना (जीआरएपी) के चौथे चरण के प्रतिबंधों को हटा दिया गया है। एक आधिकारिक परिपत्र में शनिवार को यह जानकारी दी गई।

शिक्षा निदेशालय के एक परिपत्र में कहा गया है कि वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) में सुधार होने और भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) द्वारा निकट भविष्य में दिल्ली में एक्यूआई के तेजी से खराब होने का कोई संकेत नहीं दिए जाने के मद्देनजर यह फैसला लिया गया।

परिपत्र के अनुसार, प्री-स्कूल से लेकर 12वीं कक्षा तक के सभी छात्रों की कक्षाएं 20 नवंबर से फिर से शुरू हो जाएंगी।

दिल्ली-एनसीआर (राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र) में चार चरणों में प्रदूषण के नियंत्रण से जुड़े केंद्र के जीआरएपी वर्गीकरण में प्रथम चरण –खराब (एक्यूआई 201-300), द्वितीय चरण–बहुत खराब (एक्यूआई 301-400), तृतीय चरण–गंभीर (एक्यूआई 401-450) और चतुर्थ चरण–अत्यधिक गंभीर (450 से अधिक एक्यूआई) है।

परिपत्र में कहा गया है कि अगले एक हफ्ते के लिए ‘आउटडोर’ (कक्षाओं से बाहर की) गतिविधियां और सुबह की प्रार्थना सभा स्थगित रहेंगी।

इसमें कहा गया है, ‘‘यह 18 नवंबर 2023 को जारी आदेश के क्रम में है, जिसके तहत उस समय दिल्ली में वायु गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में होने के कारण 9 नवंबर 2023 से 18 नवंबर 2023 तक शीतकालीन अवकाश घोषित किया गया था।’’

शिक्षा निदेशालय ने स्कूलों को कक्षाएं फिर से शुरू होने के बारे में बच्चों के अभिभावकों को सूचित करने को कहा है।

दिल्ली में स्कूल बंद हैं और शहर में बढ़ते प्रदूषण एवं स्वास्थ्य चिंताओं के बीच आठ नवंबर को शीतकालीन अवकाश घोषित किया गया था।

भाषा सुभाष नेत्रपाल

नेत्रपाल

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)