Congress-AAP Alliance: टूट के बीच इंडिया गठबंधन को राहत.. आम आदमी पार्टी जारी रखेगी कांग्रेस से अलायंस.. | india gathbandhan me kitne party hain

Congress-AAP Alliance: टूट के बीच इंडिया गठबंधन को राहत.. आम आदमी पार्टी जारी रखेगी कांग्रेस से अलायंस..

Edited By :   Modified Date:  February 15, 2024 / 10:53 AM IST, Published Date : February 15, 2024/10:53 am IST

नई दिल्ली: टूट के मुहाने पर खड़े विपक्षी इण्डिया गठबंधन के लिए एक राहत की खबर सामने आई हैं। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल की अगुवाई वाली आम आदमी पार्टी ने कांग्रेस के साथ लोकसभा चुनाव के लिए गठबंधन जारी रखने का फैसला किया हैं। पार्टी के सांसद संदीप पाठक ने मीडिया से इस मामले में बात की हैं।

इंडिया ब्लॉक में कांग्रेस के साथ मतभेद के बीच, आम आदमी पार्टी के सांसद संदीप पाठक ने बुधवार को कहा कि पार्टी गठबंधन में बनी रहेगी क्योंकि चुनाव जीतना अधिक महत्वपूर्ण है। आप सांसद ने न्यूज एजेंसी एएनआई से बात करते हुए कहा, “हम गठबंधन में बने रहेंगे। हम अपने फायदे के लिए गठबंधन में नहीं हैं। हम यहां हैं क्योंकि हमें जीतना है। जीतना महत्वपूर्ण है। हमारी सभी रणनीतियां और फैसले जीत के लिए लक्षित हैं…”

उन्होंने आगे कहा “पंजाब में, AAP और कांग्रेस दोनों की स्थानीय इकाइयों ने कहा कि वे स्वतंत्र रूप से चुनाव लड़ना चाहते हैं। हम दिल्ली में एक साथ चुनाव लड़ रहे हैं। मुझे उम्मीद है कि सीट-बंटवारे पर चर्चा जल्द होगी, और मुझे उम्मीद है कि वे सार्थक होंगी।

UPSC Latest Notification: इस साल 1056 युवा बन सकेंगे IFS, IAS और IPS.. UPSC ने प्रारम्भिक परीक्षा के लिए जारी की अधिसूचना

दिल्ली में एक सीट का प्रस्ताव

इससे पहले, मंगलवार को आम आदमी पार्टी ने कांग्रेस पार्टी को दिल्ली में एक भी लोकसभा सीट की पेशकश की थी। यह उन पिछली रिपोर्टों के विपरीत है, जिसमें दिल्ली में कांग्रेस और आप के बीच 3-4 फॉर्मूला का सुझाव दिया गया था। इसके अलावा, आप सांसद संदीप पाठक ने कहा कि AAP पार्टी कांग्रेस को दिल्ली में एक सीट देने को तैयार है।

चर्चा नहीं होने से निराश

पाठक ने कहा, “आपने दिल्ली चुनाव में देखा होगा कि कांग्रेस पार्टी के पास लोकसभा में शून्य सीटें हैं। विधानसभा और एमसीडी चुनाव में 250 में से कांग्रेस पार्टी के खाते में सिर्फ 9 सीटें आई हैं। अगर इन आंकड़ों को योग्यता के आधार पर देखें तो कांग्रेस पार्टी को एक भी सीट नहीं मिलती। लेकिन डेटा महत्वपूर्ण नहीं है। गठबंधन के धर्म और कांग्रेस पार्टी के सम्मान को ध्यान में रखते हुए, हम उन्हें एक सीट की पेशकश करते हैं। इसलिए हमारा प्रस्ताव है कि कांग्रेस पार्टी एक सीट पर लड़े और आम आदमी पार्टी छह सीटों पर लड़े। पाठक ने कांग्रेस पार्टी के साथ सीट-बंटवारे की चर्चा में नहीं होने पर भी निराशा व्यक्त की।

उन्होंने कहा कि दो आधिकारिक बैठकों के बावजूद कोई ठोस नतीजा नहीं निकला है। जैसे-जैसे लोकसभा चुनाव नजदीक आ रहे हैं, सभी राजनीतिक दल मतदाताओं से जुड़ने के अपने प्रयास तेज कर रहे हैं। भाजपा द्वारा रालोद जैसे नए सहयोगियों को अपने मंच पर लाने से इण्डिया गुट एकजुट मोर्चा बनाने के अपने प्रयासों में विफल हो रहा है।

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करे