पेगासस भारत को बेचा गया था.. इस दावे के बाद हमलावर हुई कांग्रेस

पेगासस भारत को बेचा गया था.. इस दावे के बाद हमलावर हुई कांग्रेस

पेगासस भारत को बेचा गया था.. इस दावे के बाद हमलावर हुई कांग्रेस

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:58 PM IST, Published Date : January 29, 2022/1:11 pm IST

नई दिल्ली।  Pegasus को लेकर एक खुलासे के बाद हड़कंप मचा है। रिपोर्ट में कहा गया है कि जासूसी सॉफ्टवेयर या स्पाईवेयर Pegasus को भारत ने इजरायल से वेपन्स डील के साथ एक पैकेज के रूप में खरीदा था।

पढ़ें- इस SUV ने रचा इतिहास, अब तक हो चुकी 1 लाख से ज्यादा बुकिंग, जानें डिटेल्स

बता दें जासूसी सॉफ्टवेयर Pegasus को लेकर काफी विवाद रहा है। अब इस पर आई एक नई रिपोर्ट में चौंकाने वाले दावे किए गए हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत सरकार ने इजरायल से 2017 में एक भारी भरकम डील में मिसाइल सिस्टम के अलावा पेगासस को भी खरीदा था। ये डील 2 अरब डॉलर की थी।

पढ़ें- स्कूल खुलने पर अपने बच्चों की घर पर ही करें रैपिड एंटीजन टेस्ट, स्कूलों ने की सिफारिश.. जानिए पूरी प्रक्रिया

इसको लेकर The New York Times ने शुक्रवार को एक रिपोर्ट जारी की है। रिपोर्ट में ये भी दावा किया गया है कि Federal Bureau of Investigation ने भी इस स्पाईवेयर को खरीदा था और इसे टेस्ट किया था। रिपोर्ट में डिटेल्स में बताया गया है कि कैसे स्पाईवेयर को ग्लोबली यूज किया गया है। इसमें कहा गया इजरायली रक्षा मंत्रालय डील लाइसेंस में पेगासस को पोलैंड, हंगरी और भारत के अलावा दूसरे देशों को भी बेचा गया।

पढ़ें- ब्रिज के नीचे बम लगाने की सूचना से हड़कंप, डिफ्यूज करने में जुटी बम स्क्वायड की टीम

Pegasus सॉफ्टवेयर जो फोन के जरिए करता है लोगों की जासूसी

इसमें साल 2017 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इजरायल यात्रा के बारे में जिक्र करते हुए बताया गया है कि दोनों देश 2 बिलियन डॉलर की हथियार और इंटेलिजेंस गियर पैकज डील पर सहमत हुए थे। इसमें पेगासस और मिसाइल सिस्टम भी शामिल हैं।

पढ़ें- ‘तारक मेहता’ की ‘बबीता’ जी कभी भी हो सकतीं हैं गिरफ्तार, कोर्ट ने खारिज कर दी याचिका. जानिए क्या है माजरा

जुलाई 2017 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ऐतिहासिक इजरायल यात्रा का जिक्र करते हुए न्यूयॉर्क टाइम्स ने कहा है कि यह यात्रा तब हुई जब “भारत ने एक नीति बना रखी थी” जहां “फिलिस्तीन के लिए प्रतिबद्धता” की बात कही जाती थी” और “इज़राइल के साथ रिश्ते ठंडे थे।”

पढ़ें- ब्रांच जाने से पहले चेक लें ये तारीखें.. फरवरी में इतने दिन बंद रहेंगे बैंक

पेगासस डील और फिलीस्तीन से लिंक

रिपोर्ट में कहा गया है कि इस यात्रा के कुछ ही महीनों बाद उस समय के इजरायली प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने भारत की एक राजकीय यात्रा की और जून 2019 में भारत ने संयुक्त राष्ट्र की आर्थिक और सामाजिक परिषद में इजरायल के समर्थन में मतदान किया ताकि फिलिस्तीनी मानवाधिकार संगठन को पर्यवेक्षक का दर्जा नहीं मिल सके, जो कि फिलीस्तीन के लिए पहला मौका था।

पढ़ें- महाराष्ट्र, तमिलनाडु और केरल में कोरोना बेकाबू.. देश में बीते 24 घंटे में 2,35,532 नए केस, 871 ने तोड़ा दम

डील को न भारत मानता है और न इजरायल

बता दें कि अभी तक ना भारत सरकार ने ये माना है कि उसने पेगासस सॉफ्टवेयर इजरायल से खरीदा है और ना ही इजरायली सरकार ने माना है कि उसने भारत को ये जासूसी सिस्टम बेचा है।

पढ़ें- कोरोना वायरस के डेल्टा स्वरूप की तुलना में ओमिक्रॉन से हो रही हैं ज्यादा मौतें.. अमेरिका में और बढ़ेंगे मौत के आंकड़े

आपको बता दें कि पेगासस एक काफी खतरनाक जासूसी सॉफ्टवेयर है। इसे इजरायली कंपनी NSO Group ने बनाया है। कंपनी की वेबसाइट के अनुसार इसे सिर्फ सरकारों को ही बेचा जाता है। इसकी कीमत अरबों रुपये होती है।

 

 
Flowers