कांग्रेस ने पूर्वोत्तर राज्यों को एटीएम की तरह इस्तेमाल किया, हम उन्हें ‘अष्टलक्ष्मी’ मानते : मोदी |

कांग्रेस ने पूर्वोत्तर राज्यों को एटीएम की तरह इस्तेमाल किया, हम उन्हें ‘अष्टलक्ष्मी’ मानते : मोदी

कांग्रेस ने पूर्वोत्तर राज्यों को एटीएम की तरह इस्तेमाल किया, हम उन्हें ‘अष्टलक्ष्मी’ मानते : मोदी

:   Modified Date:  February 24, 2023 / 05:33 PM IST, Published Date : February 24, 2023/5:33 pm IST

(तस्वीरों के साथ)

दीमापुर, 24 फरवरी (भाषा) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को दावा किया कि कांग्रेस पूर्वोत्तर को एटीएम की तरह इस्तेमाल करती थी जबकि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) क्षेत्र के आठ राज्यों को ‘अष्टलक्ष्मी’ मानती है और यहां शांति एवं विकास के लिए काम कर रही है।

देवी लक्ष्मी के आठ स्वरूपों को अष्टलक्ष्मी कहा जाता है।

दीमापुर के चोमूकेडिमा में भाजपा और सहयोगी नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (एनडीपीपी) की एक संयुक्त चुनावी रैली को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) नगालैंड में स्थायी शांति लाने का प्रयास कर रहा है ताकि राज्य से सशस्त्र बल (विशेष शक्तियां) अधिनियम, 1958 को पूरी तरह से हटाया जा सके।

उन्होंने कहा, ‘‘देश अपने ही लोगों पर अविश्वास करके नहीं, बल्कि अपने लोगों का सम्मान करके और उनकी समस्याओं का समाधान करके चलता है। पहले पूर्वोत्तर में विभाजन की राजनीति थी, अब हमने इसे दिव्य शासन में बदल दिया है। भाजपा धर्म और क्षेत्र के आधार पर लोगों के साथ भेदभाव नहीं करती ।’’

कांग्रेस शासन के दौरान नगालैंड में राजनीतिक अस्थिरता का जिक्र करते हुए उन्होंने दावा किया कि देश की सबसे पुरानी पार्टी ने पूर्वोत्तर को दिल्ली से रिमोट कंट्रोल से नियंत्रित किया और दिल्ली से दीमापुर तक ‘‘वंशवाद की राजनीति’’ को प्राथमिकता देते हुए इसके विकास के लिए आवंटित धन की हेराफेरी की।

उन्होंने कहा, ‘‘पूर्वोत्तर के लिए कांग्रेस और उसके सहयोगियों की नीति ‘वोट हासिल करो और भूल जाओ’ की रही है। दिल्ली के कांग्रेस नेताओं ने नगालैंड की समस्याओं से आंखें मूंद लीं। दस साल पहले किसी ने सपने में भी नहीं सोचा था कि क्षेत्र में परिस्थितियां बदल सकती हैं।’’

प्रधानमंत्री ने जोर देकर कहा कि भाजपा नीत राजग ने नगालैंड को चलाने के लिए तीन मंत्र अपनाए हैं- शांति, प्रगति और समृद्धि।

उन्होंने कहा कि भाजपा ने प्रौद्योगिकी का उपयोग करके भ्रष्टाचार की जड़ों पर करारा प्रहार किया है, जिसके परिणामस्वरूप दिल्ली से भेजा गया पैसा सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में जमा किया जाता है।

उन्होंने कहा कि पीएम किसान निधि के तहत किसानों के बैंक खातों में सीधे 400 करोड़ रुपये हस्तांतरित किए गए हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘केंद्र सरकार की हर योजना के केंद्र में महिलाएं, जनजातीय और गरीब लोग रहे हैं। भाजपा ने ही पहली बार नगालैंड की एक महिला को राज्यसभा भेजा।’’

नगालैंड में हिंसा की घटनाओं में 75 प्रतिशत की कमी का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि कई युवा मुख्यधारा में लौट आए हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘हमने पूर्वोत्तर के ढांचागत विकास के लिए काम किया है। यह बदलाव स्पष्ट है। हम पर्यटन से लेकर प्रौद्योगिकी और खेल से लेकर स्टार्ट-अप तक के क्षेत्रों में युवाओं का सहयोग करेंगे।’’

भाजपा और एनडीपीपी उम्मीदवारों को बड़े अंतर से चुनिए और नगालैंड के लिए काम करने के लिए मुझे और ताकत दीजिए क्योंकि मैं नगा लोगों से किए गए अपने वादों को पूरा करना चाहता हूं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि नगालैंड में भाजपा की राजनीति का आधार स्थायी शांति और प्रगति है और अगर मौजूदा गठबंधन राज्य में सत्ता में बना रहता है तो जबरन वसूली के प्रयासों में शामिल लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

भाषा ब्रजेन्द्र

ब्रजेन्द्र माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)