CPI National Secretary Atul Kumar Anjan passes away

Atul Kumar Anjan Passes Away: CPI के नेशनल सेक्रेटरी का निधन, लंबे समय से थे कैंसर से पीड़ित

Atul Kumar Anjan Passes Away: CPI के नेशनल सेक्रेटरी अतुल कुमार अंजान का शुक्रवार सुबह लखनऊ के एक निजी अस्पताल में निधन हो गया है।

Edited By :   Modified Date:  May 3, 2024 / 08:32 AM IST, Published Date : May 3, 2024/8:32 am IST

नई दिल्ली : Atul Kumar Anjan Passes Away: लोकसभा चुनाव के बीच भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (CPI) को एक बड़ा झटका लगा है। CPI के नेशनल सेक्रेटरी अतुल कुमार अंजान का शुक्रवार सुबह लखनऊ के एक निजी अस्पताल में निधन हो गया है। बता दें कि, अतुलन अंजान लंबे समय से कैंसर से पीड़ित थे। अतुल कुमार पिछले करीब एक महीने से लखनऊ के मेयो अस्पताल में भर्ती थे।

यह भी पढ़ें : CM Sai Today Program : आज तीन बड़ी जनसभाओं को संबोधित करेंगे सीएम साय, यहां देखें मिनट-टू-मिनट प्रोग्राम

ऐसा रहा अतुल अंजान का राजनीतिक करियर

Atul Kumar Anjan Passes Away: अतुल कुमार अंजान ने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत साल 1977 में की थी। पहली बार वे लखनऊ यूनिवर्सिटी से छात्रसंघ के अध्यक्ष के रूप में चुने गए थे। अतुल अंजान को वामपंथी राजनीति का बड़ा चेहरा माना जाता था। अतुल कुमार अंजान 20 साल की उम्र में नेशनल कॉलेज स्टूडेंट्स यूनियन के अध्यक्ष के रूप में चुने गए। वे बार-बार स्टूडेंट्स की चिंताओं को उठाने की वजह से बहुत फेमस हो गए थे। इसी की वजह से वे एक नहीं बल्कि चार बार लखनऊ विश्वविद्यालय छात्र संघ के अध्यक्ष रहे थे। वे एक प्रभावशाली वक्ता के रूप में भी जाने जाते थे। इनको करीब आधा दर्जन से ज्यादा भाषाओं की जानकारी थी। अंजान अपनी यूनिवर्सिटी के दिनों के दौरान ही वामपंथी पार्टी में शामिल हो गए।

यह भी पढ़ें : Lok Sabha Election 2024 : रायबरेली से राहुल गांधी और अमेठी से केएल शर्मा लड़ेंगे चुनाव, कांग्रेस ने जारी की प्रत्याशियों की लिस्ट

अतुल कुमार अंजान ने कई साल बिताए जेल में

Atul Kumar Anjan Passes Away: अतुल कुमार अंजान उत्तर प्रदेश के फेमस पुलिस-पीएसी विद्रोह के प्रमुख नेताओं में से एक थे। अंजान अपने राजनीतिक करियर के सफर में चार साल में करीब 9 महीनों तक जेल में भी रहे। उनके पिता डॉ एपी सिंह एक अनुभवी स्वतंत्रता सेनानी थे, जिन्होंने HSRA (हिंदुस्तान सोशलिस्ट रिपब्लिकन एसोसिएशन) की गतिविधियों में हिस्सा लिया। इसके लिए उन्हें अंग्रेजों ने जेल में डाल दिया था।

यह भी पढ़ें : CG Weather Update : बढ़ने वाली है लोगों की मुश्किलें, तापमान में होगी 3 से 4 डिग्री की बढ़ोतरी, आपके यहां कैसा रहेगा मौसम जानें यहां 

RLD अध्यक्ष जयंत सिंह ने जताया दुख

Atul Kumar Anjan Passes Away: राष्ट्रीय लोकदल के राष्ट्रीय अध्यक्ष जयंत सिंह ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर अतुल कुमार अंजान के निधन के बाद शोक व्यक्त किया है। उन्होंने एक्स पर पोस्ट कर कहा कि अतुल कुमार अंजान के निधन से मैं स्तब्ध हूं। वो एक बहादुर और समर्पित लोक सेवक थे। उन्हें अपनी भाव भीनी श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp