सीपीडब्ल्यूडी ने नए एग्जीक्यूटिव एन्क्लेव स्थल पर 40% पेड़ों के संरक्षण के लिए संशोधित प्रस्ताव दिया |

सीपीडब्ल्यूडी ने नए एग्जीक्यूटिव एन्क्लेव स्थल पर 40% पेड़ों के संरक्षण के लिए संशोधित प्रस्ताव दिया

सीपीडब्ल्यूडी ने नए एग्जीक्यूटिव एन्क्लेव स्थल पर 40% पेड़ों के संरक्षण के लिए संशोधित प्रस्ताव दिया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:03 PM IST, Published Date : April 5, 2022/5:22 pm IST

नयी दिल्ली, पांच फरवरी (भाषा) केंद्रीय लोक निर्माण विभाग (सीपीडब्ल्यूडी) ने सेंट्रल विस्टा पुनर्विकास परियोजना के तहत एक ‘एग्जीक्यूटिव एन्क्लेव’ के निर्माण के लिए संशोधित प्रस्ताव दिया है ताकि स्थल पर 40 फीसदी पेड़ों को बचाया सके।

‘एग्जीक्यूटिव एन्क्लेव’ में नया प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ), कैबिनेट सचिवालय, इंडियन हाउस और राष्ट्रय सुरक्षा परिषद सचिवालय होगा।

दिल्ली राज्य स्तरीय विशेषज्ञ मूल्यांकन समिति (एसईएसी) ने सीपीडब्ल्यूडी से स्थल पर बरकरार रखे जाने वाले पेड़ों की संख्या बढ़ाने को कहा था।

एसईएसी ने कहा था, “ मौजूदा पेड़ों में से करीब 80 फीसदी को हटाए जाने का प्रस्ताव है। यह बहुत अधिक संख्या है।”

आधिकारिक दस्तावेज के मुताबिक, एसईएसी की सिफारिशों के मुताबिक, सीपीडब्ल्यूडी ने स्थल पर बरकरार रखे जाने वाले पेड़ों की संख्या 154 से बढ़ाकर 320 कर दी है।

करीब 1381 करोड़ रुपये की परियोजना के लिए पर्यावरण मंजूरी के वास्ते एसईएसी को 11 मार्च को जमा कराए गए संशोधित प्रस्ताव में कहा गया है कि पूर्व की अनुमानित संख्या 784 के स्थान पर निर्माण स्थल पर 807 पेड़ हैं।

एसईएसी की बैठक के मिनट के मुताबिक, “पीपी (परियोजना प्रस्तावक) ने सूचित किया है कि डिजाइन में संशोधन करके स्थल पर संरक्षित किए जाने वाले पेड़ों की संख्या बढ़ाने का प्रयास किया गया है।”

सीपीडब्ल्यूडी ने समिति को यह भी बताया कि प्रतिरोपित किए जाने वाले 487 पेड़ों में से 90 को पास के एक भूखंड पर प्रतिरोपित किया जाएगा।

एसईएसी ने सीपीडब्ल्यूडी को केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय के दिशा-निर्देशों का पालन करने के लिए भी कहा है, जिसमें प्रत्येक 80 वर्ग मीटर भूखंड पर एक पेड़ लगाना अनिवार्य है।

सेंट्रल विस्टा पुनर्विकास में नए संसद भवन, सामान्य केंद्रीय सचिवालय, राष्ट्रपति भवन से इंडिया गेट तक के तीन किलीमीटर के राजपथ का पुन:निर्माण, प्रधानमंत्री का नया कार्यालय और निवास और नये उपराष्ट्रपति एन्क्लेव की परिकल्पना की गई है।

भाषा

नोमान पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)