कोरोना के कहर के बीच अब चक्रवात ‘तौकते’ का खतरा, NDRF ने इन 5 राज्यों में तैनात किए 53 दल | Cyclone 'Toukte': NDRF prepares 53 teams for five states

कोरोना के कहर के बीच अब चक्रवात ‘तौकते’ का खतरा, NDRF ने इन 5 राज्यों में तैनात किए 53 दल

कोरोना के कहर के बीच अब चक्रवात ‘तौकते’ का खतरा, NDRF ने इन 5 राज्यों में तैनात किए 53 दल

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:27 PM IST, Published Date : May 14, 2021/8:43 am IST

नई दिल्ली, 14 मई (भाषा) राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) ने अरब सागर में बन रहे चक्रवात ‘तौकते’ से निपटने के लिए 53 दलों को तैयार किया है। एनडीआरएफ के महानिदेशक एस एन प्रधान ने शुक्रवार को ट्वीट किया कि केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु, गुजरात और महाराष्ट्र के तटीय क्षेत्रों में इन दलों को तैनात किया जा रहा है।

पढ़ें- राजधानी में सिगरेट, गुटखा, पान मसाला सहित तंबाकू उत्पाद पर लगा प्रतिबंध, जिला प्रशासन ने जारी किया निर्देश

उन्होंने बताया कि इन 53 दलों में से 24 दलों को पहले ही तैनात कर दिया गया है जबकि शेष को तैयार रहने को कहा गया है। एनडीआरएफ के एक दल में करीब 40 कर्मी होते हैं और उनके पास पेड़ और खंभे काटने के औजार, नौकाएं, मूलभूत दवाएं और अन्य राहत एवं बचाव सामान होता है।

पढ़ें- वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट पर कवासी लखमा की होनी चाहिए फ…

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) और इन तटीय राज्यों द्वारा जारी किए कुछ परामर्शों के अनुसार दक्षिण अरब सागर और लक्षद्वीप इलाके में बृहस्पतिवार को दबाव का क्षेत्र बन गया है।

पढ़ें- 24 मई तक बढ़ाया गया लॉकडाउन, संक्रमण को देखते हुए ज…

आईएमडी ने अपनी चेतावनी रिपोर्ट में कहा, ‘‘यह शनिवार सुबह तक इसी क्षेत्र में गहरे दबाव के क्षेत्र में बदल जाएगा और उसके बाद अगले 24 घंटों में चक्रवाती तूफान का रूप ले लेगा।’’

पढ़ें- छत्तीसगढ़ के किसानों के खातों में डाले गए 520 करोड़…

उसने बताया कि इसके उत्तर-उत्तरपश्चिम गुजरात और पाकिस्तानी तटों की ओर बढ़ने की संभावना है। आईएमडी ने बताया कि यह 18 मई की शाम तक गुजरात तट के नजदीक पहुंच सकता है। इस चक्रवात को ‘तौकते’ नाम म्यांमार ने दिया है। यह भारतीय तट पर इस साल पहला चक्रवाती तूफान होगा।