School Holiday 2023

School Holiday 2023: बढ़ सकती है स्कूल की छुट्टियां, इस वजह से राज्य सरकार कर रही विचार

School Holiday 2023 दिल्ली और तमिलनाडु सरकार कर सकती है स्कूल की छुट्टियां बढ़ाने पर विचार, मंथन जारी, देखें पूरी खबर

Edited By :   Modified Date:  November 18, 2023 / 04:42 PM IST, Published Date : November 18, 2023/4:42 pm IST

School Holiday 2023: हाफ ईयरली एग्जाम सिर पर हैं। 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं भी अब ज्यादा दूर नहीं। ऐसे में लगातार त्योहार और त्योहार पर मिलने वाली छुट्टियां निश्चित तौर पर जहां एक और बच्चों में उत्साह लेकर आती हैं वहीं कहीं ना कहीं उनकी पढ़ाई में बाधा भी उत्पन्न करती हैं। बच्चा कितना भी मन लगाने की कोशिश करें, दूसरों को देख पढ़ाई से उसकी मन विमुख हो ही जाता है। लेकिन इससे भी बड़ी परेशानी जो अभी खासकर दो राज्य महसूस कर रहे हैं वह है उनके यहां उत्पन्न हुई प्राकृतिक स्थितियां। इन दो राज्यों में एक है दिल्ली तो वहीं दूसरा राज्य है तमिलनाडु।

दिल्ली में बढ़ाई जा सकती हैं छुट्टियां

School Holiday 2023: दिल्ली में लगातार हवा में प्रदूषण गंभीर से गंभीर स्थिति में पहुंचता जा रहा है। हालांकि राज्य सरकार के अथक प्रयासों के बाद प्रदूषण कम बेशक हुआ है लेकिन अभी हवा को साफ कह पाना मुश्किल प्रतीत हो रहा है। इसी कारण दिल्ली सरकार ने सभी स्कूलों की 18 नवंबर तक के लिए छुट्टियां घोषित की थी और वायु प्रदूषण को बेहतर करने के लिए लगातार कार्य किया जा रहा था। इधर, दिल्ली और आसपास के कई स्कूलों में छठ के त्योहार को लेकर भी छुट्टियां घोषित की गई थी लेकिन लगातार बिगड़ती हवा का मिज़ाज देखकर छुट्टियां कब खत्म होंगी, सरकार ने इस पर अभी कोई निर्णय नहीं लिया है।

तमिलनाडु में बारिश के चलते स्कूल में छुट्टी की घोषणा

School Holiday 2023: चेन्नई के कलेक्टर ने भी भारी वर्षा को देखते हुए स्कूल में छुट्टियां घोषित की थी। लेकिन अभी आगे स्कूल में छुट्टियां को लेकर कलेक्टर ने किसी भी तरह के अवकाश की घोषणा नहीं की है। आपको बता दें छठ त्यौहार को लेकर दिल्ली और आसपास के इलाकों के अलावा झारखंड पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश और बिहार के स्कूलों ने भी छुट्टियां घोषित की थी। यह छुट्टियां 20 नवंबर तक दी जानी थी। हालांकि छुट्टियां राजपत्रित ना होने के कारण स्कूल अपने अनुसार निर्णय ले सकते हैं।

ये भी पढ़ें- Xiaomi Electric Car: ऑटोमोबाइल सेक्टर में Xiaomi ने की धांसू एंट्री, बना दी अल्टीमेट इलेक्ट्रिक कार, चेहरा देखकर खुलेगा दरवाजा

ये भी पढ़ें- Air Show In World Cup Final: महामुकाबले से पहले आसमान में दिखेगी IAF एयर शो की झलक, स्टेडियम में चल रही रिहर्सल

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें