दिल्ली कौशल और उद्यमिता विश्वविद्यालय ने विशेष पाठ्यक्रम शुरू किये | Delhi University of Skill and Entrepreneurship launches special courses

दिल्ली कौशल और उद्यमिता विश्वविद्यालय ने विशेष पाठ्यक्रम शुरू किये

दिल्ली कौशल और उद्यमिता विश्वविद्यालय ने विशेष पाठ्यक्रम शुरू किये

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:17 PM IST, Published Date : July 21, 2021/11:20 am IST

नयी दिल्ली, 21 जुलाई (भाषा) दिल्ली कौशल और उद्यमिता विश्वविद्यालय (डीएसईयू) ने नये पाठ्यक्रम निकाले हैं जिनमें उद्योगों में काम का अनुभव, प्रवेश के लिए कोई आयु सीमा नहीं होना जैसी विशेषताएं हैं।

डीएसईयू की स्थापना दिल्ली सरकार ने अगस्त 2020 में छात्रों को विश्वस्तरीय कौशल प्रदान करने के उद्देश्य से की थी। विश्वविद्यालय की कुलपति निहारिका वोहरा ने कहा कि नये पाठ्यक्रम छात्रों को रोजगार के अनेक अवसर प्रदान करेंगे।

उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय ने खुदरा प्रबंधन पर एक डिग्री पाठ्यक्रम शुरू किया है जिसमें छात्र सप्ताह में तीन दिन उद्योगों के साथ काम करेंगे और उन्हें पारिश्रमिक मिलेगा, वहीं तीन दिन वे अध्ययन करेंगे।

इसी तरह एक पाठ्यक्रम ‘स्वच्छता प्रबंधन में सुविधाओं’ का है जिसका कोविड-19 के हालात को देखते हुए इस समय काफी महत्व है।

विश्वविद्यालय ने दिल्ली में झुग्गी बस्तियों के पास लाइटहाउस लगाने के लिए पुणे के गैर-सरकारी संगठन लाइटहाउस कम्युनिटीज फाउंडेशन के साथ करार भी किया है जिसके तहत दिल्ली में शुरुआती चार लाइटहाउस कालकाजी, मल्कागंज, मटिया महल और पटपड़गंज में लगाये जाएंगे।

भाषा वैभव उमा

उमा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)