ढाका में भारत-बांग्लादेश के बीच महानिदेशक स्तर की सीमा वार्ता |

ढाका में भारत-बांग्लादेश के बीच महानिदेशक स्तर की सीमा वार्ता

ढाका में भारत-बांग्लादेश के बीच महानिदेशक स्तर की सीमा वार्ता

:   Modified Date:  March 5, 2024 / 10:49 PM IST, Published Date : March 5, 2024/10:49 pm IST

नयी दिल्ली, पांच मार्च (भाषा) भारत और बांग्लादेश ने सीमा पार अपराधों को रोकने और अपने सुरक्षा बलों व एजेंसियों के बीच बेहतर तालमेल बनाने के उपायों से संबंधित कई मुद्दों पर चर्चा करने के लिए मंगलवार को ढाका में महानिदेशक स्तर की द्विवार्षिक सीमा वार्ता शुरू की।

सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के महानिदेशक नितिन अग्रवाल के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल बॉर्डर गार्ड बांग्लादेश (बीजीबी) के समकक्ष के साथ पांच से नौ मार्च के बीच होने वाली बैठक के लिए ढाका पहुंचा।

बीजीबी के महानिदेशक मेजर जनरल मोहम्मद अशरफुज्जमां सिद्दीकी बांग्लादेशी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे।

दोनों बलों के बीच वार्ता का यह 54वां संस्करण है।

बीएसएफ के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘‘सीमा समन्वय सम्मेलन के दौरान, दोनों पक्ष सीमा प्रबंधन से संबंधित मुद्दों की एक विस्तृत श्रृंखला पर विचार-विमर्श करेंगे। इसके तहत विशेष रूप से सीमा अपराधों की रोकथाम, सीमा बुनियादी ढांचे से संबंधित मुद्दे, समन्वित सीमा प्रबंधन योजना (सीबीएमपी) के प्रभावी कार्यान्वयन के लिए संयुक्त प्रयास, नदी तट संरक्षण कार्य और दोनों देशों के बीच जल बंटवारा आदि पर वार्ता होगी।’’

बीएसएफ देश के पूर्वी हिस्से में बांग्लादेश से लगी 4,096 किलोमीटर लंबी भारतीय सरहद की सुरक्षा करता है।

महानिदेशक स्तर की सीमा वार्ता 1975 और 1992 के बीच प्रतिवर्ष आयोजित की जाती थी, लेकिन 1993 से इसे साल में दो बार आयोजित किया जाने लगा। दोनों देशों के बीच यह वार्ता जून, 2023 में दिल्ली में हुई थी।

भाषा संतोष प्रशांत

प्रशांत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers