पाकिस्तानी जासूस के साथ रक्षा संबंधी सूचना साझा करने के आरोप में डीआरडीओ अधिकारी गिरफ्तार |

पाकिस्तानी जासूस के साथ रक्षा संबंधी सूचना साझा करने के आरोप में डीआरडीओ अधिकारी गिरफ्तार

पाकिस्तानी जासूस के साथ रक्षा संबंधी सूचना साझा करने के आरोप में डीआरडीओ अधिकारी गिरफ्तार

:   Modified Date:  February 24, 2023 / 07:56 PM IST, Published Date : February 24, 2023/7:56 pm IST

बालासोर, 24 फरवरी (भाषा) रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) के एक वरिष्ठ अधिकारी को शुक्रवार को एक पाकिस्तानी जासूस के साथ भारत के रक्षा क्षेत्र से संबंधित गुप्त सूचना साझा करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया। ओडिशा पुलिस ने यह जानकारी दी।

पुलिस ने कहा कि 57 वर्षीय अधिकारी ओडिशा में बालासोर जिले के चांदीपुर में डीआरडीओ के एकीकृत परीक्षण रेंज (आईटीआर) में तैनात हैं।

चांदीपुर में दो परीक्षण रेंज हैं, जिनमें भारत अपनी मिसाइल, रॉकेट और हवाई हमले योग्य हथियार प्रणालियों के प्रदर्शन का मूल्यांकन करता है।

पुलिस महानिरीक्षक (पूर्वी रेंज) हिमांशु कुमार लाल ने कहा, ‘‘चांदीपुर की आईटीआर परीक्षण रेंज के एक वरिष्ठ कर्मचारी को गिरफ्तार किया गया है। वह एक विदेशी एजेंट को मिसाइल परीक्षणों के संबंध में कुछ संवेदनशील जानकारी भेजने में सफल रहा है।’’

उन्होंने कहा कि चांदीपुर थाने में दी गई एक शिकायत के आधार पर आरोपी अधिकारी को गिरफ्तार किया गया।

बालासोर की पुलिस अधीक्षक सागरिका नाथ ने कहा कि आरोपी अधिकारी ने जो जानकारी साझा की, उसके बारे में विस्तृत पूछताछ के बाद ही पता लगाया जा सकेगा।

पुलिस ने कहा कि आरोपी के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 120ए और 120बी (आपराधिक साजिश) के अलावा सरकारी गोपनीयता अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया है।

उन्होंने कहा कि आरोपी अधिकारी ने ‘‘यौन संतुष्टि एवं धन लाभ’’ के लिए कथित तौर पर एक पाकिस्तानी जासूस के साथ रक्षा संबंधी संवेदनशील सूचना साझा की।

पुलिस ने कहा कि उसके फोन में ‘‘व्हाट्सएप चैट और अश्लील तस्वीरें तथा वीडियो’’ मिले, जिसे जब्त कर लिया गया।

भाषा शफीक पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)