ED Summons To Kejriwal: फिर उलझ रहे CM केजरीवाल.. ED ने दूसरी बार बुलाया पूछताछ के लिए, विपश्यना के लिए हुए रवाना | ED Summons To Kejariwal

ED Summons To Kejriwal: फिर उलझ रहे CM केजरीवाल.. ED ने दूसरी बार बुलाया पूछताछ के लिए, विपश्यना के लिए हुए रवाना

विपश्यना का अर्थ है 'चीजों को वैसे ही देखना जैसे वास्तव में वे होती हैं'. इसे आत्‍म निरीक्षण और आत्‍म शुद्धि की बेहतरीन पद्धति माना गया है।

Edited By :   Modified Date:  December 21, 2023 / 07:16 AM IST, Published Date : December 21, 2023/7:00 am IST

नई दिल्ली : दिल्ली सरकार और केंद्रीय जाँच एजेंसी प्रवर्तन निदेशालय के बीच एक बार फिर से तनातनी बढ़ सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि ईडी ने कुछ दिन पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल को राज्य में सामने आएं कथित आबकारी घोटाला मामले में पूछताछ के लिए समन भेजा था लेकिन सीएम केजरीवाल विपश्यना के लिए रवाना हो गए है। दलील दी जा रही है कि उनका यह कार्यक्रम काफी पहले बन चुका था लिहाजा वह पूछताछ के लिए तय तारीख पर उपलब्ध नहीं हो पाएंगे।

बता दें कि ईडी की तरफ से केजरीवाल को भेजा गया यह दूसरा नोटिस था। इससे पहले भेजे गए समन को उन्होंने गैर कानूनी करार देते हुए पूछताछ के लिए पेश होने से इंकार कर दिया था तो वही दुसरे नोटिस में भी उनका रवैय्या सकारात्मक नहीं है।

New Year 2024: नए साल के जश्न से पहले राजधानी में धारा 144 लागू, इस वजह से प्रशासन ने लिया बड़ा फैसला

दिल्ली राज्य के इस कथित शराब घोटाले के आरोप में दिल्ली के पूर्व शिक्षा मनीष सिसोदिया फिलहाल जेल में है। वही उनके एक अन्य राज्यसभा सांसद संजय सिंह भी हवाला काण्ड के आरोपों में सलाखों के पीछे है। ऐसे में अब सीएम तक जांच की आंच पहुंचने से केजरीवाल सरकार पर सवाल उठ रहे है। आम आदमी पार्टी इस मामले को लेकर लगातार भाजपा और केंद्र सरकार और प्रधानमंत्री मोदी एक खिलाफ हमलावर है।

क्या है विपश्यना?

विपश्यना का अर्थ है ‘चीजों को वैसे ही देखना जैसे वास्तव में वे होती हैं’. इसे आत्‍म निरीक्षण और आत्‍म शुद्धि की बेहतरीन पद्धति माना गया है। विपश्यना केंद्र में रहकर लोग मानसिक साधना करते हैं। ध्यान साधना की यह पद्धति इंसान की मानसिक जीवटता और एकाग्रता की परीक्षा लेती है। उसकी दृढ इच्छाशक्ति की परख भी करती है विपश्यना में सोने, जागने, ध्यान करने और भोजन का अनुपात भी निर्धारित होता है, और यह किसी चुनौती से कम नहीं होता।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक
Follow the IBC24 News channel on WhatsApp