Exit Poll Results 2023

Exit Poll Results 2023: पांचों राज्यों में जनता किसकी करेगी ताजपोशी, आज EXIT POLL, यहां देखें सटीक नतीजे

Exit Poll Results 2023 निर्वाचन आयोग ने एग्जिट पोल का समय बदला, आज शाम 5:30 के बाद एजेंसी जारी कर सकती है एग्जिट पोल

Edited By :   November 30, 2023 / 01:14 PM IST

Exit Poll Results 2023: नई दिल्ली। मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, मिजोरम और तेलंगाना पांचों राज्य इस समय चुनावी रंग में रंगे हुए है। छत्तीसगढ़, मणिपुर, मध्य प्रदेश और राजस्थान में मतदान हो गया है आज तेलंगाना में 119 सीटों पर मतदान जारी है। शाम 6 बजे तक यहां वोटिंग चलेगी। लेकिन इन पांचों राज्यों के परिणाम एक ही दिन 3 दिसंबर को आएंगे। फिलहास चुनावी मैदान में उतरे उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में कैद है। जनता ने अपना फैसला सुरक्षित कर दिया है।

Exit Poll Results 2023: निर्वाचन आयोग ने एग्जिट पोल का समय बदल दिया है। आज शाम 5:30 के बाद एजेंसी अपना एग्जिट पोल जारी कर सकती है। जिसके बाद आप IBC24 पर लगातार एग्जिट पोल पर चर्चा शुरू हो जाएगी। IBC24 पर एग्जिट पोल के नतीजे आप आज शाम टीवी के अलावा फेसबुक, एक्स, यूट्यूब, इंस्टाग्राम, वॉट्सऐप और थ्रेड पर देख सकते हैं। बता दें कि पांचों राज्यों में हुए विधानसभा चुनावों के नतीजे 3 दिसंबर को आएंगे।

चुनाव आयोग ने जारी की थी अधिसूचना

Exit Poll Results 2023: बता दें कि निर्वाचन आयोग ने 5 राज्यों के विधानसभा चुनावों के मद्देनजर एक अधिसूचना जारी कर 7 नवंबर सुबह 7 बजे से लेकर 30 नवंबर शाम 6:30 बजे तक ‘एग्जिट पोल’ करने, उसके प्रकाशन और प्रचार पर पाबंदी लगा दी थी। छत्तीसगढ़ में 2 चरणों में, 7 नवंबर और 17 नवंबर को मतदान हुआ। वहीं मिजोरम, मध्य प्रदेश और राजस्थान में 7 नवंबर, 17 नवंबर और 25 नवंबर को लोगों ने वोट डाले। 30 नवंबर को तेलंगाना में आज विधानसभा चुनावों की वोटिंग जारी है। लेकिन आज निर्वाचन आयोग ने एग्जिट पोल के समय में बदलाव कर दिया है। अब एग्जिट शाम 6:30 की जगह 5:30 के बाद दिखाए जा सकते है।

‘प्रावधानों का उल्लंघन करने पर कड़ी सजा’

Exit Poll Results 2023: चुनावी कानून के प्रावधानों का हवाला देते हुए चुनाव आयोग ने जिक्र किया कि ‘कोई भी व्यक्ति, जो इस धारा के प्रावधानों का उल्लंघन करेगा, उसे 2 साल तक की कैद या जुर्माना या दोनों सजा दी जा सकती है।’ आयोग ने 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव और नगालैंड में विधानसभा उपचुनाव के मद्देनजर 7 नवंबर, 2023 (मंगलवार) को सुबह 7 बजे से लेकर 30 नवंबर, 2023 (गुरुवार) शाम 06:30 बजे के बीच की अवधि को उस अवधि के रूप में अधिसूचित किया था, जिस दौरान प्रिंट या इलेक्ट्रॉनिक मीडिया या किसी अन्य माध्यम से एग्जिट पोल करना, उसका प्रकाशन या प्रचार करना निषिद्ध रहेगा।

ये भी पढ़ें- Shivraj Cabinet Baithak: एमपी के मंत्रालय में मंत्री और अधिकारियों का लगा मेला, जानें क्या है आज खास

ये भी पढ़ें- MP Assembly Election 2023: मतगणना में ये अधिकारी डाल सकते है खलल! कांग्रेस ने 9 अधिकारियों को हटाने की रखी मांग

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers