जम्मू-कश्मीर के ऊधमपुर में जंगल में लगी आग |

जम्मू-कश्मीर के ऊधमपुर में जंगल में लगी आग

जम्मू-कश्मीर के ऊधमपुर में जंगल में लगी आग

:   Modified Date:  May 29, 2024 / 05:58 PM IST, Published Date : May 29, 2024/5:58 pm IST

जम्मू, 29 मई (भाषा) जम्मू-कश्मीर के ऊधमपुर जिले में जंगल में आग लगने से जानवरों समेत वन संपदा को भारी नुकसान पहुंचा है। बुधवार को एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

वन विभाग और स्थानीय लोगों के आग पर काबू पाने के प्रयास अभी तक असफल रहे हैं। निवासियों ने आग बुझाने के लिए भारतीय वायु सेना (आईएएफ) के हेलीकॉप्टरों की तैनाती की मांग की है।

ऊधमपुर और जम्मू जिलों के बीच दारसू वन क्षेत्र में मंगलवार को लगी आग पांच से छह वर्ग किलोमीटर तक फैल गई है।

स्थानीय निवासी हरविंदर सिंह ने कहा, ”हम प्रशासन से आग बुझाने के लिए भारतीय वायुसेना के हेलीकॉप्टरों को तैनात करने का आग्रह करते हैं। वन विभाग और स्थानीय लोगों के वर्तमान प्रयास अपर्याप्त रहे हैं और आग फैलती जा रही है।”

अधिकारियों ने कहा कि अग्निशमन प्रयासों को मजबूत करने के लिए, राज्य आपदा राहत बल (एस. डी. आर. एफ.) स्थानीय दलों में शामिल हो गया, लेकिन आग लगातार फैल रही है।

जम्मू-कश्मीर के कठुआ और राजौरी जिलों के वन क्षेत्रों में मंगलवार को आग लगी थी जिससे वन संपदा को काफी नुकसान हुआ। वन विभाग के अधिकारियों और स्थानीय निवासियों को आग पर काबू पाने में कई घंटे लग गये थे।

अग्निशमन सेवा विभाग के अनुसार, बढ़ते तापमान के कारण इस क्षेत्र में वर्तमान में आग लगने के रोजाना 10 से 13 मामले सामने आ रहे हैं।

भाषा मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)