Government announced to give Free Tablet and 2GB Data to All Students

छात्रों को फ्री में मिलेगा टैबलेट, हर दिन 2 GB डेटा देगी सरकार, जानिए कब से शुरू होगा वितरण

छात्रों को फ्री में मिलेगा टैबलेट, हर दिन 2 GB डेटा देगी सरकार : Government announced to give free tablet 2GB data to all students

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:56 PM IST, Published Date : August 10, 2022/4:09 pm IST

चंडीगढ़ : Free Tablet and 2GB Data to All Students हरियाणा सरकार ने अपने प्रदेश के स्कूली बच्चों को एक बार फिर बड़ा तोहफा दिया है। सरकार ने 10वीं से 12वीं कक्षा तक पढ़ने वाले बच्चों को टैबलेट देने का फैसला किया है। शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने बताया कि, सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले 10वीं से 12वीं तक के छात्रों को टैबलट बांटी जाएगी। इसके लिए 05 लाख नए टैबलेट खरीदे गए हैं। टैबलेट के खरीद पर कुल 620 करोड़ रुपये का खर्च आया है। हरियाणा के विधानसभा के तीन दिवसीय मानसून सत्र में शिक्षा मंत्री ने यह जानकारी दी है।

Read more : प्रदेश में कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा की तैयारियां शुरू, पार्टी के ये दिग्गज नेता होंगे शामिल 

Free Tablet and 2GB Data to All Students शिक्षा मंत्री ने कहा कि बच्चों को प्रतिदिन 2 जीबी डेटा के उपयोग के साथ मुफ्त इंटरनेट की सुविधा मिलेगी। उन्होंने आगे कहा कि स्कूल शिक्षा विभाग, हरियाणा के आईटी सेल के तकनीकी विशेषज्ञों, जिसमें संयुक्त निदेशक (आईटी), उप निदेशक (आईटी) और प्रोग्रामर शामिल थे, उन्होंने स्पेसिफिकेशन्स की सिफारिश की थी। उन्होंने कहा कि इन स्पेसिफिकेशन्स को स्कूल शिक्षा विभाग के प्रशासनिक सचिव द्वारा अनुमोदित किया गया था।

Read more : दिव्यांग मालिक को सड़क पार करवा रहा कुत्ता, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल

शिक्षा मंत्री ने कहा, इसके अलावा, अंग्रेजी, हिंदी और सामाजिक विज्ञान विषयों के लिए टैबलेट के साथ पर्सनलाइज्ड एंड एडेप्टिव लर्निंग (पीएएल) सॉफ्टवेयर भी उपलब्ध कराया गया है। इन टैबलेट्स में एक इनबिल्ट मैकेनिज्म होता है जो बच्चों द्वारा इच्छित उद्देश्य के अलावा टैबलेट्स के अन्य दुरुपयोग को रोकता है।

Read more :  इन बच्चों को इंटर्नशिप के लिए मिलेगी राशि, किसानों को बिना ब्याज के लोन की सौगात, कैबिनेट ने कई अहम प्रस्तावों को दी मंजूरी 

अगर कोई बच्चा पढ़ाई के अलावा किसी अन्य साइट को खोलने की कोशिश करता है तो पाल सॉफ्टवेयर उड़ने के साथ ही टैब काम करना बंद कर देता है। कुंडू ने कहा कि एक ही कंपनी क्यों चुनी गई, इंटरनेट धीरे चल रहा है, टैब की कोई गोपनीयता न होने से अभिभावक परेशान हैं। कंवर पाल ने कहा कि टैब पूरी तरह सुरक्षित हैं। कंपनी का चयन सभी मानदंडों को ध्यान में रखते हुए किया गया है।

 

 
Flowers