सरकारी कर्मचारियों को मिलेगी दोहरी खुशखबरी, DA के साथ इस मद में भी हो सकता है इजाफा |

सरकारी कर्मचारियों को मिलेगी दोहरी खुशखबरी, DA के साथ इस मद में भी हो सकता है इजाफा

DA Hike latest update: मीडिया रिपोर्ट के अनुसार सरकारी कर्मचारियों के लिए हाउस रेंट अलाउंस जल्द ही बढ़ाया जा सकता है। अगर ऐसा है तो कर्मचारियों की सैलरी में काफी बढ़ोतरी होगी,

Edited By :   Modified Date:  July 2, 2023 / 06:33 PM IST, Published Date : July 2, 2023/6:30 pm IST

DA Hike latest update: केंद्र के कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशी की खबर आ रही है। आने वाले दिनों में केंद्र सरकार अपने सरकारी कर्मचारियों के डीए में इजाफे के साथ एचआरए में भी बढ़ोतरी कर सकती है। इससे पहले डीए में मार्च में इजाफा देखने को मिला था और एचआरए में दो साल पहले जुलाई 2021 में वृद्धि देखने को मिली थी। उस समय सरकारी कर्मचारियों का डीए 25 फीसदी देखने को मिला था, मौजूदा समय में डीए एक लेवल पर पहुंच गया है ऐसे में एचआरए में भी बदलाव की उम्मीद है।

HRA में हो सकता है इजाफा

7th pay commission latest update: मीडिया रिपोर्ट के अनुसार सरकारी कर्मचारियों के लिए हाउस रेंट अलाउंस जल्द ही बढ़ाया जा सकता है। अगर ऐसा है तो कर्मचारियों की सैलरी में काफी बढ़ोतरी होगी, सरकारी कर्मचारियों का एचआरए उस शहर के प्रकार पर बेस्ड होता है जिसमें वे काम कर रहे हैं। इसे तीन तरह से एक्स, वाई और जेड में कैटेगराइज किया गया है। वर्तमान में, जेड कैटेगिरी में आने वाले कर्मचारियों का एचआरए उनके बेसिक का 9 फीसदी होता है।

HRA में कितना होगा इजाफा?

DA Hike latest update मीडियो रिपोर्ट के मुताबिक, सरकारी कर्मचारियों का एचआरए जल्द ही 3 फीसदी तक बढ़ सकता है। एक्स श्रेणी के शहरों में केंद्र सरकार के कर्मचारियों को उनके एचआरए में 3 फीसदी की वृद्धि मिलने की संभावना है, जबकि वाई श्रेणी के शहरों में केवल 2 फीसदी की वृद्धि हो सकती है और जेड श्रेणी के शहरों में कर्मचारियों को उनके एचआरए में 1 फीसदी की वृद्धि मिल सकती है।

DA में भी होगा इजाफा

केंद्रीय कर्मचारी लंबे समय से 1 जुलाई का इंतजार कर रहे थे क्योंकि यही वह तारीख थी जब उनके महंगाई भत्ते में बड़ी बढ़ोतरी होनी थी. जुलाई से सभी केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों को उनके डीए में इजाफा देखने को मिल सकता है। केंद्रीय कर्मचारियों का डीए 42 फीसदी से इजाफा होकर 46 फीसदी हो सकता है। इसका मतलब है कि डीए में 4 फीसदी का उछाल देखने को मिल सकता है। मई महीने का डीए स्कोर जारी कर दिया गया है, एआईसीपीआई इंडेक्स के मुताबिक मई के स्कोर में 0.50 अंकों की बढ़त हुई है।

कैसे कैलकुलेट किया जाता है DA?

केंद्र सरकार के कर्मचारियों का डीए अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (एआईसीपीआई) के आधार पर तय होता है। एआईसीपीआई नंबर हर महीने के अंत में जारी किए जाते हैं। इन नंबरों के आधार पर, डीए स्कोर हर 6 महीने के बाद संशोधित किया जाता है। 2001 = 100 तक सीपीआई (आईडब्ल्यू) मई में 134.7 पर थी, जबकि अप्रैल में यह 134.02 आ गया। एआईसीपीआई इंडेक्स में 0.50 अंकों का बड़ा उछाल आया है।

read more: ‘दो उप मुख्यमंत्रियों के साथ विकास की दौड़ में तेजी से आगे बढ़ेगा राज्य’, CM एकनाथ शिंदे का बड़ा बयान 

read more: रायपुर: ऑनलाइन सट्टा एप्प महादेव पर कार्रवाई, 30 करोड़ से अधिक राशि के लेन-देन का हुआ खुलासा