4% DA Hike update: सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी! महंगाई भत्ते में होगा 4 फीसदी का इजाफा, 3 दिन बाद कन्फर्म |

4% DA Hike update: सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी! महंगाई भत्ते में होगा 4 फीसदी का इजाफा, 3 दिन बाद कन्फर्म

7th pay commission latest news:

Edited By :   Modified Date:  January 27, 2024 / 03:00 PM IST, Published Date : January 27, 2024/2:58 pm IST

7th pay commission latest news: देश भर के केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर निकलकर सामने आ रही है। उनके महंगाई भत्ते में 4 फीसदी का इजाफा होगा। यह 31 जनवरी को कन्फर्म हो जाएगा। महंगाई भत्ता 50 फीसदी पहुंच चुका है। साल 2024 में पहली बार महंगाई भत्ता बढ़ेगा। हालांकि, सरकार की तरफ से ऐलान के लिए मार्च तक का इंतजार करना होगा। महंगाई के आंकड़े आने के बाद पता चलेगा कि भत्ते में कितना इजाफा होना चाहिए, लेकिन वर्तमान आंकड़ों से साफ है कि महंगाई भत्ते में 4 फीसदी का इजाफा होगा और ये 50 फीसदी पहुंच जाएगा।

केंद्र सरकार आमतौर पर दो महीने के गैप के बाद ही महंगाई भत्ते में इजाफे को मंजूरी देती है। केंद्रीय कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते का आंकड़ा एआईसीपीआई इंडेक्स के नंबर्स के आधार पर होता है। साल में दो बार इसे छमाही आधार पर देखा जाता है। पहला जनवरी से जून तक दूसरा जुलाई से दिसंबर तक. जनवरी से जून के बीच नंबर्स से तय होता है कि जुलाई से कितना महंगाई भत्ता बढ़ेगा।

read more: उप्र: एटा में कोहरे के कारण मोटरसाइकिल खंभे से टकराई, एक की मौत और दो घायल

वहीं, जुलाई से दिसंबर के आंकड़े तय करते हैं जनवरी में महंगाई भत्ता कितना बढ़ेगा। अभी तक नवंबर एआईसीपीआई इंडेक्स के नंबर्स आ चुके हैं। इंडेक्स 0.7 प्वाइंट का उछाल देखने को मिला और ये 139.1 अंक पर रहा है। डीए कैलकुलेटर के हिसाब से इंडेक्स के आधार पर महंगाई भत्ता 49.68 फीसदी पहुंच चुका है। क्योंकि, दशमलव के बाद वाला अंक 0.50 से ज्यादा है इसलिए इसे 50 फीसदी माना जाएगा। ऐसे में 4 फीसदी का इजाफा दिखाई देता है।

read more:उप्र: एटा में कोहरे के कारण मोटरसाइकिल खंभे से टकराई, एक की मौत और दो घायल

दिसंबर के इंडेक्स से तय होगा डीए

इधर बीते नवंबर के नंबर्स से संकेत मिल चुका है कि महंगाई भत्ता 50 फीसदी होगा, लेकिन, दिसंबर का नंबर आना अभी बाकी है, ऐसी स्थिति में अगर इंडेक्स 1 प्वाइंट भी बढ़ता है तो भी महंगाई भत्ता 50.40 फीसदी ही पहुंचेगा। ऐसी स्थिति में भी महंगाई भत्ता 50 फीसदी होगा। अगर इंडेक्स में 2 प्वाइंट की भी तेजी आ जाए तो भी डीए 50.49 फीसदी ही पहुंचेगा, तब भी ये दशमलव के आधार पर 50 फीसदी ही होगा। इसलिए ये कन्फर्म है कि महंगाई भत्ते में इस बार भी इजाफा 4 फीसदी का ही होगा।